भारत में फ्री इंटरनेट सर्विस देने की तैयारी में अलीबाबा?
Advertisement

भारत में फ्री इंटरनेट सर्विस देने की तैयारी में अलीबाबा?

चीन की इंटरनेट कंपनी अलीबाबा भारत में फ्री इंटरनेट सर्विस देने की कोशिशों में जुटी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अलीबाबा कंपनी देशभर में मुफ्त इंटरनेट मुहैया कराने के लिए टेलीकॉम कंपनियों और वाई-फाई प्रोवाइडर्स से बातचीत कर रही है। हालांकि भारत में फ्री इंटरनेट देना कंपनी के लिए इतना आसान नहीं होगा। इससे पहले फेसबुक ने Internet.org और फ्री बेसिक्स प्रोजेक्ट के जरिए भी कुछ ऐसा ही करना चाहा था। लेकिन नेट निरपेक्षता के सिद्धांतों की वजह से फेसबुक को योजना बंद करना पड़ा था।

भारत में फ्री इंटरनेट सर्विस देने की तैयारी में अलीबाबा?

नई दिल्ली: चीन की इंटरनेट कंपनी अलीबाबा भारत में फ्री इंटरनेट सर्विस देने की कोशिशों में जुटी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अलीबाबा कंपनी देशभर में मुफ्त इंटरनेट मुहैया कराने के लिए टेलीकॉम कंपनियों और वाई-फाई प्रोवाइडर्स से बातचीत कर रही है। हालांकि भारत में फ्री इंटरनेट देना कंपनी के लिए इतना आसान नहीं होगा। इससे पहले फेसबुक ने Internet.org और फ्री बेसिक्स प्रोजेक्ट के जरिए भी कुछ ऐसा ही करना चाहा था। लेकिन नेट निरपेक्षता के सिद्धांतों की वजह से फेसबुक को योजना बंद करना पड़ा था।

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है अलीबाबा कंपनी में ओवरसीज बिजनेस के प्रेसिडेंट जैक हुआंग ने एक इंटरव्यू में कहा है कि हम उन मौकों के बारे में जरूर विचार करें जिसमें हमें सर्विस प्रोवाइडर या वाई-फाई प्रोवाइडर के साथ मिलकर काम करने का मौका मिलेगा। हमारी कोशिश यूजर के लिए डेटा की कीमत कम करनी होगी और कनेक्टिविटी भी पहले की तुलना में बेहतर होगी। वाई-फाई प्रोवाइडर से भी हमारी बातचीत चल रही है।

चीनी कंपनी की योजना कमजोर कनेक्टिविटी वाले राज्यों में इंटरनेट सेवा मुहैया कराने की भी है। हुआंग ने कहा कि हमारा मानना है कि भारत में सभी राज्यों में कनेक्टिविटी की समस्या नहीं है। इसलिए हम उन राज्यों पर ध्यान केंद्रित रखेंगे जहां पर कनेक्टिविटी की समस्या है। हम सबसे पहले मौजूदा ग्राहकों की जरूरतों का विश्लेषण करेंगे जिन्हें इन सेवाओं की जरूरत है।

गौर हो कि अमेरिका की बहुराष्ट्रीय कंपनी ‘गूगल’ के अनुसार भारत में 35 करोड़ से ज्यादा लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं। इनमें से 15.20 करोड़ लोग इंटरनेट के लिये मोबाइल का उपयोग करते हैं। अनुमान के मुताबिक  2017 तक भारत में 50 करोड़ लोग इंटरनेट यूजर्स हो जायेंगे तथा इनमें से 40 करोड़ मोबाइल फोन के जरिये इंटरनेट का इस्तेमाल करेंगे

 

Trending news