भारतीय मूल के Cisco के पूर्व निदेशक पृथ्वीराज भीखा घोटाले के आरोप में हुए गिरफ्तार

पृथ्वीराज भीखा को सैन फ्रांसिस्को अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से एक मार्च को गिरफ्तार किया गया था.

भारतीय मूल के Cisco के पूर्व निदेशक पृथ्वीराज भीखा घोटाले के आरोप में हुए गिरफ्तार
अभियोजन पक्ष के कार्यालय ने कहा कि उन्हें 30 लाख डॉलर की जमानत पर रिहा किया गया. (प्रतीकात्मक)

न्यूयॉर्क: टेक्नोलॉजी कंपनी सिस्को सिस्टम्स के पूर्व निदेशक पृथ्वीराज आर. भीखा को फर्जी कंपनियों के जरिए 93 लाख डॉलर का घोटाला करने के लिए आरोपित किया गया है. यह जानकारी संघीय अभियोजक डेविड एल. एंडरसन ने दी है. भारतीय मूल के भीखा को सैन फ्रांसिस्को अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से एक मार्च को गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तारी के बाद सैन फ्रांसिस्को में संघीय अदालत में भीखा के पेश होने के बाद एंडरसन ने मंगलवार को घोषणा की कि भीखा पर तार घोटाले का आरोप है. अभियोजन पक्ष के कार्यालय ने कहा कि उन्हें 30 लाख डॉलर की जमानत पर रिहा किया गया.

संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) के अनुसार, सिस्को की वैश्विक आपूर्ति इकाई में 2017 के मध्य तक निदेशक रहे भीखा ने सिस्को की तरफ से थर्ड-पार्टी खरीदारों से मोलतोल करने के लिए विदेश में फर्जी कंपनियां बनाईं. एफबीआई ने एक बयान में कहा कि सिस्को ने इनमें से एक कंपनी को 65 लाख डॉलर दिए और 28 लाख डॉलर एक अन्य कंपनी को दिए. इसके बदले में दोनों कंपनियों से भीखा और उनकी पत्नी के अमेरिका में स्थित बैंक खातों में 85 लाख डॉलर डाले गए.

एफबीआई ने कहा कि जब सिस्को में उनके सहकर्मियों को एक विदेशी कंपनी पर शक हुआ तो वह तथा एक अन्य कर्मी ने फर्जी दस्तावेज तैयार किए और दूसरे कर्मी ने सिस्को के साथ बैठक के लिए किसी को कंपनी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बना दिया.

(इनपुट-आईएएनएस)