HDFC में बंद करें सभी खाते...सरकारी कर्मचार‍ियों को म‍िला यह आदेश, जान‍िए क्‍यों?
Advertisement

HDFC में बंद करें सभी खाते...सरकारी कर्मचार‍ियों को म‍िला यह आदेश, जान‍िए क्‍यों?

Hdfc Bank : पंजाब सरकार के  जल संसाधन विभाग को कुछ खनन से जुड़े ठेकेदारों (Mining Contractors) के कारण कर्मचार‍ियों को यह आदेश देना पड़ा.

HDFC में बंद करें सभी खाते...सरकारी कर्मचार‍ियों को म‍िला यह आदेश, जान‍िए क्‍यों?

Hdfc Bank : प्राइवेट सेक्‍टर के द‍िग्‍गज एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) अपनी सर्व‍िस के कारण लोगों के बीच काफी लोकप्र‍िय है. लेक‍िन पंजाब सरकार (Punjab Government) के जल संसाधन विभाग ने कर्मचारियों से एचडीएफसी में खाता खुलवाने से मना कर द‍िया है. इतना ही नहीं ज‍िनका एचडीएफसी में पहले से खाता है उनसे भी इसे बंद कराने की बात कही गई है. आप सोच रहे होंगे आख‍िर ऐसा क्‍या मामला है जो पंजाब सरकार को यह कदम उठाना पड़ रहा है.

22 अगस्‍त को जारी क‍िया गया आदेश
दरअसल, सरकार के  जल संसाधन विभाग को कुछ खनन से जुड़े ठेकेदारों (Mining Contractors) के कारण कर्मचार‍ियों को यह आदेश देना पड़ा. उन्‍हें बैंक गारंटी जारी की गई थी. राज्‍य सरकार के कर्मचार‍ियों को यह आदेश 22 अगस्‍त 2022 (सोमवार) को जारी क‍िया गया है. प्रधान सचिव ने आदेश देते हुए बताया क‍ि कुछ एग्‍जीक्‍यूटिव इंजीन‍ियर और जिला खनन अधिकारियों को एक अहम बात की जानकारी म‍िली है.

fallback

इसल‍िए ल‍िया गया यह फैसला
प्रधान सच‍िव की तरफ से जारी पत्र में कहा गया क‍ि एचडीएफसी बैंक ने कुछ माइनिंग कॉन्‍ट्रैक्‍टर्स को बैंक गारंटी जारी की थी. इन ठेकेदारों ने प्रदेश सरकार को भुगतान करने में डिफॉल्‍ट किया है. विभाग से जुड़े अध‍िकारी जब बैंक गारंटी को भुनाने पहुंचे तो बैंक ने ब‍िना क‍िसी कारण के ऐसा करने से इंकार कर द‍िया. इसी आधार पर यह फैसला लिया गया है कि अब एचडीएफसी बैंक में कोई अकाउंट नहीं रखा जाएगा.

अपनी पसंद के दूसरे बैंक में सैलरी अकाउंट खुलवा लें
ऐसे कर्मचारी ज‍िनका सैलरी अकाउंट एचडीएफसी में है, उनसे इस अकाउंट को बंद कराने की अपील की गई है. कर्मचारियों से यह भी कहा गया क‍ि वे अपनी पसंद के किसी दूसरे बैंक में सैलरी अकाउंट खुलवा लें. जल संसाधन विभाग की तरफ से सभी चीफ इंजीन‍ियर्स, एग्‍जीक्‍यूटिव इंजीन‍ियर्स, सिप्रिंटेंडिंग इंजीन‍ियर्स को यह आदेश दिया गया है.

fallback

एचडीएफसी बैंक का पक्ष
इस पूरे मामले में एचडीएफसी बैंक की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि गारंटी की शर्तों के अनुसार अपने सभी भुगतान दायित्वों को पूरा करने के लिए बैंक प्रतिबद्ध है. खनन ठेकेदारों की तरफ से जारी बैंक गारंटियों से संबंधित मामले के संबंध में भी बैंक ने अपने सभी भुगतान दायित्वों का पालन किया है. बैंक ने कहा क‍ि एक विशिष्ट मामले में अदालती आदेश के तहत एचडीएफसी बैंक को लाभार्थी को भुगतान करने से रोक द‍िया गया था. मामला अदालत में विचाराधीन है, अगले आदेश तक केवल उस केस में क‍िसी प्रकार का भुगतान नहीं करने के ल‍िए बाध्‍य हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news