कोयला ब्लॉक की नीलामी शुरू, अंबानी, अदाणी दौड़ में शामिल

कोयला ब्लाकों की नीलामी आज शुरू हुई। अंबानी, अदाणी और बिड़ला जैसे दिग्गज उद्योगपति इन खानों को खरीदने के लिए कतार में हैं।

कोयला ब्लॉक की नीलामी शुरू, अंबानी, अदाणी दौड़ में शामिल

नई दिल्ली : कोयला ब्लाकों की नीलामी आज शुरू हुई। अंबानी, अदाणी और बिड़ला जैसे दिग्गज उद्योगपति इन खानों को खरीदने के लिए कतार में हैं।

तकनीकी बोली की अवस्था पार करने के बाद रिलायंस, अदाणी, एस्सार, जीएमआर, वेदांता और आदित्य बिड़ला समूह इन खानों के लिए बोली लगाने को लेकर पात्र हैं। इन दो खानों में एक ओड़िशा में तथा दूसरा मध्य प्रदेश में है।

उच्चतम न्यायालय ने पिछले साल सितंबर में 204 खानों की नीलामी रद्द की थी। उसके बाद यह नीलामी की जा रही है। जिन दो कोयला खानों को नीलामी के लिये रखा गया है, वे ओड़िशा में तालाबीरा-1 खान तथा मध्य प्रदेश में सियाल घोघरी खान हैं। तालाबीरा-1 बिजली क्षेत्र के लिये तथा सिआर घोघरी अन्य क्षेत्र के लिये है।

तालाबीरा खान के लिये पांच बोलीदाता तकनीकी रूप से योग्य पाये गये हैं। ये बोलीदाता अदाणी पावर, एस्सार पावर एमपी लि., जीएमआर छत्तीसगढ़ एनर्जी लि., ओपीजी पावर जनरेशन प्राइवेट लि. तथा सेसा स्टरलाइट लि. हैं। पहली खेप में 21 खानों की नीलामी के लिये करीब 134 बोलीदाताओं ने शुरुआती चरण पार की है।