कोका-कोला की हुई 'कोस्टा', जानें कितने में बिकी दुनिया की सबसे बड़ी कॉफी चेन
Advertisement

कोका-कोला की हुई 'कोस्टा', जानें कितने में बिकी दुनिया की सबसे बड़ी कॉफी चेन

सौदे के बाद ब्रिटेन और यूरोप में मौजूद लगभग 4000 कॉफी आउलेट पर अब कोका-कोला का अधिकार हो जाएगा.

प्रतीकात्मक फोटो

लंदन: अमेरिकी कंपनी कोका-कोला वैश्विक कॉफी चेन कोस्टा का 3.9 अरब पौंड (5.1 अरब डॉलर) में अधिग्रहण किया है. कंपनी ने कोस्टा का अधिग्रहण उसके मालिक विटब्रेड से किया है. इस सौदे के बाद विटब्रेड ने एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए बताया कि इस सौदे के बाद ब्रिटेन और यूरोप में मौजूद लगभग 4000 कॉफी आउलेट पर अब कोका-कोला का अधिकार हो जाएगा. विटब्रेड इस समय अपने होटल कारोबार से कॉफी कारोबार को अलग करने की तैयारी में हैं. विटब्रेड ने 1995 में कोस्‍टा को 19 मिलियन पाउंड में खरीदा था. उस समय कोस्‍टा के पास सिर्फ 39 दुकानें हुआ करती थीं.

  1. विटब्रेड ने 1995 में कोस्‍टा को 19 मिलियन पाउंड में खरीदा था.
  2. घरेलू कॉफी चेन कैफे कॉफी डे (सीसी़डी) ने बीते जुलाई में 22 साल पूरे किए
  3. भारत में अमेरिकी कॉफी चेन स्टारबक्स के लगभग 100 आउटलेट्स हैं

कोका-कोला के मुख्य कार्यपालक अधिकारी जेम्स क्विनसी ने संयुक्त बयान में कहा, गर्म पेय पदार्थ उन कुछ क्षेत्रों में शामिल है जहां कोका-कोला के पास वैश्विक ब्रांड नहीं है. कोस्टा के जरिये हमें मजबूत कॉफी मंच के माध्यम से इस बाजार में पहुंच का मौका मिल रहा है. उधर, विटब्रेड का कहना है कि वह इस सौदे से प्राप्‍त पैसे का उपयोग अपने कर्ज को कम करने और पेंशन फंड में योगदान देने में करेंगे. इसके अतिरिक्‍त कंपनी ब्रिटेन और जर्मनी में अपने कारोबार का विस्‍तार भी करेगी.

भारतीय कॉफी चेन का भी कारोबार तेज
घरेलू कॉफी चेन कैफे कॉफी डे (सीसी़डी) ने बीते जुलाई माह में भारत में अपने कारोबार को शुरू करते हुए 22 साल पूरे कर लिए हैं. सीसीडी की शुरुआत 1996 में हुई थी. दरअसल, 1995 में दुनियाभर में कॉफी कल्चर को देखते हुए कर्नाटक के रहनेवाले वीजी सिद्धार्थ ने कॉफी शॉप खोलने की योजना बनाई. कई तरह की चुनौतियों का सामना करने के बाद उन्होंने पहली कॉफी शॉप शुरू की. वीजी सिद्धार्थ ने कॉफी डे ग्रुप की शुरुआत 1993 में की थी और वह अक्तूबर 2015 में कंपनी का आईपीओ लाए थे. 

सिद्धार्थ की कंपनी देश में कॉफी प्लांटेशन के बड़े मालिकों में से एक है. उन्होंने 1996 में बेंगलुरु के ब्रिगेड रोड पर कैफे कॉफी डे का पहला आउटलेट खोला था. तब कर्नाटक में साइबर कैफे शुरू करनेवाले वह पहले उद्यमी थे. कैफे कॉफी डे के देश भर में 1600 से ज्यादा आउटलेट्स हैं. यह कॉफी पार्लर सेगमेंट में बड़ी हिस्सेदारी रखता है. इस सेगमेंट में अमेरिकी कंपनी स्टारबक्स भी मौजूद है, जिसके भारत के प्रमुख शहरों में लगभग 100 आउटलेट्स हैं.

 

Trending news