पोस्ट ऑफिस में कर सकेंगे PAN CARD से लेकर DL तक के लिए अप्लाई

अब लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या फिर राशन कार्ड बनवाने के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा. भारतीय डाक (India Post) ने अपने चुनिंदा डाकघरों में इस तरह की सुविधा को शुरू किया है. 

पोस्ट ऑफिस में कर सकेंगे PAN CARD से लेकर DL तक के लिए अप्लाई
फाइल फोटो

नई दिल्लीः अब लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या फिर राशन कार्ड बनवाने के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा. भारतीय डाक (India Post) ने अपने चुनिंदा डाकघरों में इस तरह की सुविधा को शुरू किया है. लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए प्रयागराज डिवीजन के 10 पोस्ट ऑफिस में कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) खोले जा रहे हैं. इसकी मदद से लोगों के सारे काम पोस्ट ऑफिस में हो जाएंगे और उनको इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा. 

इन जिलों में खोले जाएंगे कॉमन सर्विस सेंटर
प्रयागराज जिले में छह और कौशांबी के चार पोस्ट ऑफिस में यह सुविधा शुरू की जाएगी. इलाहाबाद डिवीजन के प्रधान पोस्ट ऑफिम में कॉमन सर्विस सेंटर तीन-चार दिनों में खुल जाएगा. इसके साथ ही ये सर्विस धीरे-धीरे पूरे देश में शुरू की जाएगी. जिससे लोगों के ज्यादातर काम पोस्ट ऑफिस से ही हो जाएगें.

नहीं देनी पड़ेगी ज्यादा फीस
डीएल, पैन कार्ड, राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र और खतौनी के लिए एक फिक्स फीस रहेगी.  शहरी क्षेत्रों में यह सुविधा पूरी तरह से शुरू होने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों के डाकघरों में भी इसे लागू किया जाएगा.

बुक करा सकते हैं रेलवे का टिकट
 सरकार ने देशभर में दो लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से भी टिकट बुक कराने की सहूलियत दे दी है. इन ट्रेनों में अब सामान की भी बुकिंग कराई जा सकती है. इन ट्रेनों के लिए मोबाइल ऐप, रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र (YTSK), आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम से भी टिकट बुक करवा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः किसानों के लिए सरकार लेकर आई मुनाफे वाली कमाई योजना, मिलेगी 80% सब्सिडी

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.