कोरोना: गरीबों के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान, पैसा सीधा खाते में ट्रांसफर होगा
Advertisement

कोरोना: गरीबों के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान, पैसा सीधा खाते में ट्रांसफर होगा

वित्‍त मंत्री ने कहा कि गरीबों के खातों में मदद सीधे पहुंचाई जाएगी.

कोरोना: गरीबों के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान, पैसा सीधा खाते में ट्रांसफर होगा

नई दिल्‍ली: कोरोना संकट पर वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि इस मुद्दे पर सरकार की नजर है. सरकार गरीबों के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. लिहाजा सरकार गरीबों के लिए सरकार 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये का पैकेज देने जा रही है. ये पैसा गरीबों के सीधे अकाउंट में भेजा जाएगा. किसी भी गरीब को भूखा नहीं रहने देंगे. हर गरीब को अगले तीन महीनों तक 5 किलो अतिरिक्‍त अनाज मुफ्त से मिलेगा. यानी प्रधानमंत्री अन्‍न योजना के तहत 80 करोड़ लाभार्थियों को ये लाभ मिलेगा. ये पीडीएस के तहत मिलने वाले राशन से अतिरिक्‍त सुविधा होगी. इसके साथ ही कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे डॉक्‍टरों जैसे योद्धाओं का बीमा 50 लाख का होगा. इस तरह 20 लाख स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों को ये बीमा कवर दिया जाएगा.

 

जनधन योजना खाताधारकों के खाते में सीधे जाएंग पैसे. अप्रैल के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में 2000 रुपये डाले जाएंगे. 8.69 करोड़ किसानों को ये राहत दी जाएगी. तीन करोड़, वृद्ध, विधवा और दिव्‍यांगों को अतिरिक्‍त एक हजार रुपया महीना दिया जाएगा. उज्‍ज्‍वला स्‍कीम के लाभार्थियों को अगले तीन महीने तक तीन सिलेंडर मुफ्त में दिए जाएंगे. जनधन खाताधारी 20 करोड़ महिलाओं को अगले तीन महीने 500 रुपये मिलेंगे. इसके साथ वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि संगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए सरकार अगले तीन महीने तक ईपीएफ अंशदान सरकार जमा करेगी. जिनकी सैलरी 15000 कम से कम है, उनके लिए सरकार में ये अंशदान करेगी. 63 लाख महिला स्‍वयंसेवक समूहों को 20 लाख का लोन क्रेडिट दिया जाएगा. संगठित क्षेत्र के मजदूर तीन महीने के वेतन बराबर पैसा पीएफ से निकाल सकेंगे.

1. पैकेज का बड़ा हिस्सा गरीबों के अकाउंट योजना के तहत में सीधा जमा किया जाएगा, ये प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत होगा.

2. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक डॉक्टर, सफाई कर्मचारी, नर्स, पैरामेडिकल वालों के लिए 50 लाख रुपये का बीमा भी होगा. वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के मुताबिक करीब 20 लाख लोग इस बीमा से फायदे के दायरे में आएंगे.

3. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में 80 करोड़ लोग आएंगे. 5 किलो गेहूं, 5 किलो चावल के ऊपर अगले तीन महीने के लिए सभी को फ्री दिया जाएगा. हरके घर को 1 किलो दाल दी जाएगी.

4. किसानों को 6000 रुपये सालाना मिल रहा है उन्हें तुरंत 2000 रुपये दिए जाएं, 8.70 करोड़ किसान इसका फायदा ले सकेंगे.

5. मनरेगा में मजदूरी बढ़ाई गई है अब 182 रुपये से बढ़ाकर 202, करीब 5 करोड़ लोग फायदा लेंगे.

WATCH: VIDEO

6. बुजुर्ग, दिव्यांग, विधवा को 1000 रुपये अलग से मिलेगा. 3 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा.

7. अगले तीन महीने तक 20 करोड़ महिलाओं को जन-धन खाते के माध्यम से 500 रुपये हर महीने मिलेंगे.

8. 8 करोड़ महिलाओं को रसोई गैस मिल चुकी है, अगले तीन महीने उन्हें मुफ्त में रसोई गैस मिलेंगे. महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप 63 लाख है देश में, उन्हें अब 10 लाख का लोन और मिलेगा यानि अब वो कुल 20 लाख का लोन ले सकती हैं, 7 करोड़ परिवार को इससे फायदा होगा.

9. पीएफ वालों के लिए सरकार इंप्लायी और इंप्लायर का हिस्सा खुद जमा करेगी. 12%, 12% के हिसाब से ये 24% होगा, अगले तीन महीने सरकार भरेगी.

10. पीएफ वाली इस योजना का फायदा केवल उनको मिलेगा जहां 100 से कम इंप्लायी वाली कंपनी है और 90% इंप्लायी की 15000 रुपये से कम की सैलरी होगी, 4 लाख कंपनियां इसके दायरे में आएंगी. कर्मचारी 75% ईपीएफ पैसा निकाल सकेंगे.

डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड जो राज्य सरकारों के पास है इसका उपयोग करने की सलाह केंद्र ने राज्यों को दी है. कोरोना से लड़ने के लिए हेल्थ पर खर्च करने की सलाह दी है.

सरकार के मुताबिक ये पैकेज में बताई सभी घोषणा 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगी. सरकार ने साफ किया कि हमारा मकसद गरीब तक पहुंचना है इसलिए होम-लोन ले रखे ग्राहकों के लिए कोई घोषणा नहीं कर रहे हैं. वहीं पैकेज को पहुंचाने के लिए बैंक काम करते रहेंगे.

Trending news