बैंक का सर्वर हैक करके बना डाले ATM कार्ड के क्‍लोन, 28 देशों से निकाले 94 करोड़

पुणे पुलिस का खुलासा-कॉस्मॉस बैंक के सर्वर की हैकिंग के बाद क्लोन एटीएम कार्डों के जरिये 28 देशों से निकाले गए रुपए

बैंक का सर्वर हैक करके बना डाले ATM कार्ड के क्‍लोन, 28 देशों से निकाले 94 करोड़
(फाइल फोटो).
Play

पुणे : पुणे में कॉस्मॉस बैंक के सर्वर की हैकिंग के बाद क्लोन एटीएम कार्डों के जरिये 28 देशों में 78 करोड़ रुपए निकाले गए थे. यह खुलासा पुलिस जांच में हुआ है. पुलिस ने इस महीने के मध्‍य में साइबर चोरी की इस घटना की रिपोर्ट दर्ज की थी. इसमें हांगकांग से बैंक सर्वर की हैकिंग का पता चला था. पुलिस ने बताया कि इन देशों में अमेरिका, रूस, ब्रिटेन और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं. 

11 अगस्‍त को हुई थी सर्वर की हैकिंग
11 और 13 अगस्त 2018 को अज्ञात हैकरों ने बैंक के एटीएम स्विच सर्वर को लक्ष्य बनाकर वीजा और रुपे एटीएम कार्डों का ब्योरा चुराया था. हैकरों ने इंटरबैंक स्विफ्ट प्रणाली पर भी हमला किया था और कुल 94 करोड़ रुपये निकाले थे.

यह भी पढ़ें: सिंगापुर में हैकरों ने पीएम की सेहत से जुड़ी जानकारी हासिल की, 15 लाख लोगों को बनाया निशाना

क्‍लोन्‍ड कार्डों से निकाले गए रुपए
पुलिस उपायुक्त (साइबर और आर्थिक अपराध शाखा) ज्योतिप्रिय सिंह ने कहा कि ब्रिटेन, अमेरिका, रूस, संयुक्त अरब अमीरात और कनाडा उन 28 देशों में शामिल हैं जहां क्लोन्ड कार्डों के जरिये 78 करोड़ रुपये निकाले गए. साइबर सेल इन देशों की विधि प्रवर्तन एजेंसियों के साथ संपर्क में है. इससे आगे किसी गड़बड़ी को रोका जा सके. उन्होंने कहा कि हैकर्स ने बैंक प्रणाली की किसी तरह की रेकी की होगी.

कैसे निकाले गए पैसे
पहला ट्रांजैक्शन कनाडा से रविवार (12 अगस्त) को हुआ. इसमें 15 करोड़ का ट्रांजैक्शन हुआ. देश में 2.5 करोड़ रुपया निकाला गया. आरोपी ने बैंक में पर्पल स्विच तैयार किया था. जिससे सारे ट्रांजैक्शन किए गए. बैंक अकाउंट से पैसा ट्रांसफर करने की अनुमति कम्प्यूटर सिस्टम से मांगी जाती है, जिसको हैकर ने पॅर्पल स्विच के जरीए मंजूरी दी और फिर ट्रांजैक्शन को अंजाम किया गया.

कॉसमॉस बैंक का सर्वर बंद
अब कॉसमॉस बैंक ने अपने सारे सर्वर, एटीएम, ऑनलाइन, मोबाइल बैंकिंग के ट्रांजैक्शन बंद कर दिए हैं. शनिवार को 2 घंटे 13 मिनट में 76 कोरोड का ट्राजिक्शन किया गया. साढ़े 13 करोड रुपए हॉन्गकॉन्ग में बैंक में डाले गए, 400-450 खातो से पैसे निकाल गए जिसके लिए वीजा इंटरनेशनल कार्ड का इस्तेमाल किया गया. कुल मिलाकर हैकर ने 21 देशों से पैसा निकाला.

इनपुट भाषा से भी