अमेरिका पर चीन ने किया पलटवार, 60 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर लगाएगा शुल्क

अमेरिका की 200 अरब डॉलर के चीनी सामानों पर शुल्क लगाने की योजना के बीच चीन ने भी पलटवार किया है.

अमेरिका पर चीन ने किया पलटवार, 60 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर लगाएगा शुल्क
फाइल फोटो

बीजिंग/वॉशिंगटन: अमेरिका की 200 अरब डॉलर के चीनी सामानों पर शुल्क लगाने की योजना के बीच चीन ने भी पलटवार किया है. चीन ने शुक्रवार को कहा कि जवाब में वह अमेरिका से आयातित करीब 60 अरब डॉलर के उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क लगाएगा. चीन का यह कदम दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार मोर्च पर जारी विवाद को और हवा देगा. चीन के इस कदम का अमेरिका ने जवाब दिया है और कहा कि चीन को जवाबी कार्रवाई करने के बजाय उसकी अनुचित व्यापार गतिविधियों पर चिंताओं को दूर करना चाहिए.  

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका के चीन से आयातित 200 अरब डॉलर के माल पर शुल्क को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने की योजना के जवाब में शुल्क लगाने का फैसला किया गया है. मंत्रालय ने कहा कि वह अमेरिका से आयातित 60 अरब डॉलर के उत्पादों पर 5 से 25 प्रतिशत का शुल्क लगाएगा. वहीं, चीन के वित्त मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका के चीन से आयातित 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर शुल्क लगाने की धमकी के जवाब में यह उपाय किया गया है. मंत्रालय ने यह भी कहा कि अमेरिकी कदम विश्व व्यापार संगठन के नियमों का उल्लंघन और चीन के हितों को नुकसान पहुंचाने वाले हैं.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने चीन को जवाब देते हुए कहा, "चीन को जवाबी कार्रवाई के बजाय अपनी अनुचित व्यापारिक गतिविधियों को लेकर लंबे समय से चल रही चिंताओं को दूर करना चाहिये. इनमें अधिकांश गतिविधियां अमेरिका व्यापार प्रतिनिधित्व (यूएसटीआर) के सेक्शन 301 में आती हैं. इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि राबर्ट लाइटहाइजर ने चीन से अपनी अनुचित गतिविधियों को रोकने, अपने बाजारों को खोलने और स्वस्थ बाजार प्रतिस्पर्धा में शामिल होने का आग्रह किया था. दोनों देश के बीच यह विवाद अप्रैल में शुरू जब ट्रंप प्रशासन ने एल्युमीनियम और इस्पात पर आयात शुल्क लगाया. इसके जवाब में चीन ने भी अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क लगा दिया.

(इनपुट भाषा से)