इस रूट पर चलेगी देश की पहली प्राइवेट ट्रेन, नाम है तेजस एक्सप्रेस
Advertisement

इस रूट पर चलेगी देश की पहली प्राइवेट ट्रेन, नाम है तेजस एक्सप्रेस

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक दिल्ली से लखनऊ के बीच तेजस एक्सप्रेस देश की पहली ट्रेन होगी जिसका संचालन प्राइवेट कंपनी करेगी. रेलवे एक और रूट पर प्राइवेट ट्रेन चलाने के लिए तेजी से काम कर रहा है. इस रूट की भी दूरी 500 किलोमीटर के आसपास होगी.

वर्तमान में तेजस एक्सप्रेस उत्तर प्रदेश के आनंद नगर रेलवे स्टेशन में पार्क है. (प्रतीकात्मक)

नई दिल्ली: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई को बजट पेश करते हुए कहा था कि रेलवे के विकास और विस्तार के लिए अगले 10 सालों में 50 लाख करोड़ रुपये की जरूरत है. इतने बड़े पैमाने पर निवेश करने के लिए निजी निवेशकों को आमंत्रित किया जाएगा. न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक दिल्ली से लखनऊ के बीच तेजस एक्सप्रेस देश की पहली ट्रेन होगी जिसका संचालन प्राइवेट कंपनी करेगी. रेलवे एक और रूट पर प्राइवेट ट्रेन चलाने के लिए तेजी से काम कर रहा है. इस रूट की भी दूरी 500 किलोमीटर के आसपास होगी.

जानकारी के मुताबिक, इस योजना पर विचारों का मंथन शुरू हो गया है. IRCTC भी बहुत जल्द इसके बारे में फैसला लेगा. दिल्ली-लखनऊ के बीच तेजस एक्सप्रेस की घोषणा 2016 में ही की गई थी, लेकिन अब इसके टाइम टेबल में बदलाव किया गया है. वर्तमान में यह ट्रेन उत्तर प्रदेश के आनंद नगर रेलवे स्टेशन में पार्क है. बोली प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस ट्रेन को प्राइवेट कंपनी के हाथों में सौंप दी जाएगी.

2021 तक बनेंगे 2 डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर, वित्‍त मंत्री ने कहा- आम आदमी को होगा फायदा

माना जा रहा है कि IRCTC 100 दिनों के भीतर इस ट्रेन का संचालन शुरू करना चाहता है. दूसरे रूट के बारे में भी जल्द फैसला लिया जा सकता है. बता दें, दिल्ली और लखनऊ के बीच 53 ट्रेनें चलती हैं, लेकिन इस रूट पर एक भी राजधानी नहीं चलती है. इस रूट की सबसे तेज ट्रेन स्वर्ण शताब्दी है जो पहुंचाने में 6.30 घंटे लेती है. जानकारी के मुताबिक, IRCTC को 10 जुलाई तक प्रपोजल तैयार करने का वक्त दिया गया है.

Trending news