Covishield Vaccine: दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी ने रोका कोविड-19 वैक्सीन का प्रोडक्शन, जानिए वजह
Advertisement

Covishield Vaccine: दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी ने रोका कोविड-19 वैक्सीन का प्रोडक्शन, जानिए वजह

Covishield Vaccine: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अभी प्रोडक्शन रोक दिया है. उनका कहना है कि दुनिया भर में अब कोविड-19 वैक्सीन की अधिकता हो गई है. हालांकि, इस बीच भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना ने फिर से पैर पसारना शुरू कर दिया है. 

Covishield Vaccine: दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी ने रोका कोविड-19 वैक्सीन का प्रोडक्शन, जानिए वजह

Covishield Vaccine: कोरोना महामारी की चौथी लहर ने दस्तक दे दी है. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन रोक दिया है. कंपनी के सीईओ अदाम पूनावाला ने यह जानकारी दी है.

कोरोना ने मचाया कहर

गौरतलब है कि कोरोना महामारी ने दुनिया भर में तबाही मचा दिया था. भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा मौतें हुई है. हालांकि इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशील्ड की 100 करोड़ से अधिक डोज का प्रोडक्शन किया है और गरीब देशों में कोविड-19 वैक्सीन सप्लाई में उसने बड़ा योगदान दिया है.

एसआईआई के सीईओ ने दी जानकारी 

इंडियन एक्स्प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अभी प्रोडक्शन रोक दिया है. उनका कहना है कि दुनिया भर में अब कोविड-19 वैक्सीन की अधिकता हो गई है. भारत, जिसे ‘दुनिया की फार्मेसी’ के रूप में जाना जाता है, ने पिछले साल कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए वैक्सीन के निर्यात को सीमित कर दिया था. इसके बाद नवंबर में दोबारा से वैक्सीन का निर्यात शुरू किया गया

ये भी पढ़ें- Monetary Penalty: इस सरकारी बैंक पर RBI ने ठोका भारी जुर्माना, कहीं आपका खाता भी तो नहीं?

अभी भी स्टॉक में 20 करोड़ डोज

एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला ने जानकारी दी है कि इस समय भी कंपनी के पास कोविड-19 वैक्सीन की 20 करोड़ डोज स्टॉक में रखी हैं. उन्होंने कहा, 'हमने दिसंबर में प्रोडक्शन रोक दिया था. हमने जरुरतमंदों को मुफ्त में देने की भी पेशकश की. मुझे उन्हें कहना पड़ा कि प्रोडक्शन रोक दीजिए.'

आपको बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण फिर बढ़ रहा है. लेकिन कंपनी के पास अभी पर्याप्त डोज रखे हैं. भारत का ड्रग नियामक कोविशील्ड को प्रोडक्शन के 9 महीने बाद तक ही इस्तेमाल की सलाह देता है. ऐसे में, ज्यादा डोज भी नहीं रखा जा सकता है. दरअसल, एसआईआई अमेरिकी फार्मा कंपनी नोवावैक्स की कोवोवैक्स का भी प्रोडक्शन करती है, जबकि प्रोडक्शन केवल कोविशील्ड का ही बंद हुआ है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news