कच्चा तेल फिर से हुआ सस्ता, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी है आग

कच्चे तेल की कीमतों में जहां एक तरफ गिरावट का दौर जारी है, वहीं दूसरी देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है. 

कच्चा तेल फिर से हुआ सस्ता, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी है आग
फाइल फोटो

नई दिल्लीः कच्चे तेल की कीमतों में जहां एक तरफ गिरावट का दौर जारी है, वहीं दूसरी देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है. सोमवार को कच्चे तेल की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में करीब 2 फीसदी से ज्यादा गिर गई. इससे कच्चा तेल 35 डॉलर प्रति बैरल के करीब आ गया है.

इतनी गिरी कीमत
सोमवार को अमेरिका वेस्ट टेक्सॉस इंटरमीडिएट (WTI) में कच्चा तेल 2 फीसदी (81 cents) गिरकर 35.45 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. वहीं ब्रेंट क्रूड भी 1.7 फीसदी (66 Cents) गिरकर 38.07 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है. पिछले हफ्ते इसमें 8 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी.

इस वजह से दिखी गिरावट
अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. शनिवार को ही 25 हजार नए केस दर्ज हुए, जिसमें फ्लोरिडा और टेक्सास जैसे राज्य भी शामिल हैं. इससे लग रहा है कि अमेरिका में जल्द ही महामारी की सेकंड वेव आ सकती है. 

भारत में लगातार नौवें दिन बढ़ी कीमत
पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी का सिलसिला जारी है. लगातार नौवें दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए गए हैं. तेल कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल के दाम में 48 और डीजल में 59 पैसे का इजाफा किया है. इस बढ़ोत्तरी के साथ राजधानी दिल्ली में लोगों को अब एक लीटर पेट्रोल के लिए 76.26 रुपए और डीजल के लिए 74.62 रुपए चुकाने होंगे.

कोरोना संकट को देखते हुए लगाए गए लॉकडाउन में ढील मिलते ही तेल कंपनियों ने भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाना शुरू कर दिए हैं. पिछले नौ दिनों से लगातार कीमतों में इजाफा किया जा रहा है. रविवार को भी पेट्रोल में 62 और डीजल में 64 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी. इसी तरह शनिवार को क्रमश: 59 और 58 पैसे बढ़ाए गए थे.

ये भी पढ़ें: अब बिना पैसे दिए बुक कराएं रेलवे टिकट, जानिए इस जबरदस्त स्कीम के बारे में

सात जून से तेल के दाम लगातार बढ़ाए जा रहे हैं. मालूम हो कि कोरोना संकट के दौरान तेल की कीमतों में काफी गिरावट आई थी, लेकिन सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी थी, इसके अलावा कुछ राज्यों ने भी स्थानीय करों में इजाफा किया था.     

ये भी देखें--