वैश्विक संकेतों से क्रूड ऑयल की वायदा कीमतों में तेजी, महंगा होगा पेट्रोल?
Advertisement

वैश्विक संकेतों से क्रूड ऑयल की वायदा कीमतों में तेजी, महंगा होगा पेट्रोल?

वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत लेते हुए सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे सोमवार को वायदा कारोबार में कच्चा तेल की कीमत 1.53 प्रतिशत की तेजी के साथ 3,779 रुपये प्रति बैरल हो गई.

वैश्विक संकेतों से क्रूड ऑयल की वायदा कीमतों में तेजी, महंगा होगा पेट्रोल?

नई दिल्ली : वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत लेते हुए सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे सोमवार को वायदा कारोबार में कच्चा तेल की कीमत 1.53 प्रतिशत की तेजी के साथ 3,779 रुपये प्रति बैरल हो गई. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में कच्चा तेल के जून डिलीवरी अनुबंध की कीमत 57 रुपये यानी 1.53 प्रतिशत की तेजी के साथ 3,779 रुपये प्रति बैरल के भाव बोला गया. जिसमें 18,941 लॉट के लिए कारोबार हुआ.

3,805 रुपये प्रति बैरल के भाव बोला गया

इसी प्रकार कच्चा तेल के जुलाई डिलीवरी अनुबंध की कीमत 57 रुपये यानी 1.52 प्रतिशत की तेजी के साथ 3,805 रुपये प्रति बैरल के भाव बोला गया. जिसमें 1,796 लॉट के लिए कारोबार हुआ. एक रिपोर्ट में सऊदी अरब को कहते बताया गया है कि तेल उत्पादक एवं निर्यातक देशों के संगठन, ओपेक और रूस आपूर्ति में कटौती के समय विस्तार को लेकर समझौते के करीब हैं. इस रिपोर्ट के बीच वैश्विक आपूर्ति कम होने की उम्मीद की वजह से सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे कच्चातेल कीमतों में तेजी आई.

इस बीच अमेरिकी बाजार न्यूयॉर्क मर्केन्टाइल एक्सचेंज में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) कच्चा तेल 0.56 प्रतिशत बढ़कर 54.29 डॉलर प्रति बैरल हो गया. जबकि अंतरराष्ट्रीय मानक माने जाने वाले ब्रेंट क्रूड की दर 0.49 प्रतिशत बढ़कर 63.60 डॉलर प्रति बैरल हो गयी.

Trending news