इक्विटी Mutual Funds में खरीद-बिक्री का बदला समय, सोमवार से ये होगा नया टाइम

अगर आप म्यूचुअल फंड्स में निवेश करते हैं तो ये खबर आपको जानना बहुत जरूरी है. सेबी ने इक्विटी म्यूचुअल फंड्स में ट्रांजैक्शन का कट-ऑफ टाइम एक बार फिर बदल दिया है. 19 अक्टूबर से ये नया टाइम लागू हो जाएगा.   

इक्विटी Mutual Funds में खरीद-बिक्री का बदला समय, सोमवार से ये होगा नया टाइम

नई दिल्ली: शेयर मार्केट रेगुलेटर (Share market regulator) SEBI ने इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Funds) में यूनिट्स की खरीद और बिक्री का समय एक बार फिर से 3 बजे तक कर दिया है. म्यूचुअल फंड की बॉडी AMFI के मुताबिक यह नया टाइम टेबल 19 अक्टूबर से लागू हो जाएगा. हालांकि मौजूदा कट-ऑफ टाइम डेट (Debt) और कंजर्वेटिव हाइब्रिड फंड्स (Conservative hybrid funds) के लिए जारी रहेगी.  

Association of Mutual Funds in India (AMFI) के चेयरमैन निलेश शाह ने एक ट्वीट करके बताया कि सभी स्कीम्स के सब्क्रिप्शन और रिडिम्पशन का कट ऑफ टाइम फिर से 3 बजे हो गया है, सिर्फ उन फंड्स को छोड़कर जो डेट और कंजर्वेटिव हाइब्रिड फंड्स की कैटेगरी में आते हैं. नया टाइम 19 अक्टूबर यानी सोमवार से लागू हो जाएगा. AMFI ने सेबी से ये अपील की थी, जिसे सेबी ने मान लिया है. इसका फायदा ये होगा कि निवेशकों के पास उस दिन की NAV (Net Asset Value) पाने के लिए ज्यादा समय होगा. 

आपको बता दें कि अप्रैल में सेबी ने कोरोना के कारण यूनिट की खरीदी और बिक्री के लिए कट ऑफ टाइम को कम कर दिया था. इसमें लिक्विड और ओवरनाइट स्कीम भी शामिल थीं. लिक्विड और ओवरनाइट फंड के लिए 12.30 से 1.30 तक का समय हुआ करता था. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अप्रैल में डेट और करेंसी मार्केट का समय घटाकर 10 बजे सुबह से 2 बजे तक कर दिया था.

ये भी पढ़ें: क्या Smoking करने वालों को मिलता है हेल्थ इंश्योरेंस, यहां दूर करें भ्रम

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.