• 0/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    0बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    0कांग्रेस+

  • अन्य

    0अन्य

जैक मा के फॉर्मूले पर चीन में बहस, लोगों ने कहा- इसलिए ही बच्चे कम पैदा हो रहे

चीन का ऑनलाइन बाजार चलाने वाली कंपनी अलीबाबा (Alibaba) के प्रमुख जैक मा ने युवकों को रोज ज्यादा घंटे काम करने की सलाह क्या दे दी, देश में काम और आराम के बीच तालमेल को लेकर बहस छिड़ गई है.

जैक मा के फॉर्मूले पर चीन में बहस, लोगों ने कहा- इसलिए ही बच्चे कम पैदा हो रहे

बीजिंग : चीन का ऑनलाइन बाजार चलाने वाली कंपनी अलीबाबा (Alibaba) के प्रमुख जैक मा ने युवकों को रोज ज्यादा घंटे काम करने की सलाह क्या दे दी, देश में काम और आराम के बीच तालमेल को लेकर बहस छिड़ गई है. जैक मा चीन के सबसे अमीर शख्स हैं. उन्होंने कुछ दिन पहले ही कहा था कि युवाओं को पैसा कमाना है तो उन्हें हर हफ्ते छह दिन 12-12 घंटे काम करना चाहिए. उनके इस बयान की आलोचना हो रही है तो चीन में आर्थिक वृद्धि दर में गिरावट के इस दौर में कई लोग उनके पक्ष में भी बोल रहे हैं.

जैक मा ने लिखा, काम में आनंद होना चाहिए
चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के मुख-पत्र पीपल्स डेली ने एक संपादकीय टिप्पणी में लिखा कि 'ओवरटाइम अनिवार्य' करने की बात में प्रबंधकों का घमंड झलकता है. अखबार ने इस तरह के सुझाव को अव्यावहारिक और अनुचित बताया है. चीन में ऑलनाइन कार्य संबंधी शिकायतों में एक बड़ी शिकायत यह भी है कि लंबी ड्यूटी के चलते ही देश में जन्म दर में गिरावट आयी है. जैक मा ने आलोचनाओं के जवाब में लिखा कि काम में आनंद होना चाहिए इसमें अध्ययन, चिंतन और आत्म-सुधार का समय भी शामिल होना चाहिए.

जैक मा, jack ma, jack ma 996 formula, Alibaba

आपको बता दें कि जैक मा ने हाल ही में कहा था कि युवाओं को सुबह 9 से रात 9 बजे तक 12 घंटे और सप्‍ताह में छह दिन काम करना चाहिए. उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि यदि आप युवावस्‍था में 996 के हिसाब से काम नहीं करेंगे तो कब करेंगे? क्‍या आप कभी सोचते हैं कि आप भी ऐसा कर गर्व से इसके बारे में बाद कर सकेंगे? उसके बाद माइक्रोब्‍लॉगिंग प्‍लेटफॉर्म Weibo पर उन्‍होंने 996 को बड़ा आशीर्वाद कहा. उन्‍होंने कहा, ''आप जिस तरह की सफलता चाहते हैं, अतिरिक्‍त प्रयास और समय दिए बिना आप उसको कैसे हासिल करेंगे?'' इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा कि जो लोग भी अलीबाबा में काम करने के इच्‍छुक हों, उनको लंबे घंटों तक काम करने के लिए तैयार रहना चाहिए.