close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

काम की खबर, मेट्रो कार्ड रखने वालों को 'खास' सुविधा दे सकती है सरकार

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और आपके पास दिल्ली मेट्रो का स्मार्ट कार्ड है तो सरकार की तरफ से आपको विशेष सुविधा देने की प्लानिंग की जा रही है.

काम की खबर, मेट्रो कार्ड रखने वालों को 'खास' सुविधा दे सकती है सरकार

नई दिल्ली : अगर आप दिल्ली में रहते हैं और आपके पास दिल्ली मेट्रो का स्मार्ट कार्ड है तो सरकार की तरफ से आपको विशेष सुविधा देने की प्लानिंग की जा रही है. दरअसल, डीटीसी की क्लस्टर बसों में 24 अगस्त से कॉमन मोबिलिटी कार्ड (डीएमआरसी मेट्रो कार्ड) लागू किए जाने के बाद अब दिल्ली सरकार एक और खुशखबरी देने की प्लानिंग कर रही है. सरकार की प्लानिंग है कि मेट्रो कार्ड से बस में सफर करने पर 10 प्रतिशत तक का डिस्काउंट मिल सकता है. अभी 10 प्रतिशत का डिस्काउंट सिर्फ मेट्रो में मिलता है, जिससे यात्रियों के समय और धन दोनों की बचत होती है.

एक सप्ताह में कैबिनेट नोट तैयार करने का निर्देश
अब मेट्रो की तर्ज पर डीटीसी बसों में भी यह योजना लागू करने की तैयारी की जा रही है. आपको बता दें कि कुछ दिन पहले दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मेट्रो कार्ड को लेकर ट्रांसपोर्ट, डीटीसी, डीएमआरसी के अधिकारियों के साथ एक रिव्यू मीटिंग की. इस दौरान कॉमन कार्ड के प्रयोग को बढ़ावा देने के मसले पर भी बातचीत हुई. इस बारे में परिवहन मंत्रालय को एक सप्ताह में कैबिनेट नोट तैयार करने के लिए कहा गया है. मेट्रो कार्ड से डीटीसी बसों में सफर करने पर 10 प्रतिशत तक का डिस्काउंट देने के लिए कैबिनेट नोट लाने की तैयारी है.

साढ़े 5 हजार बसों मेट्रो कार्ड से भुगतान की सुविधा
आपको बता दें कि पिछले दिनों दिल्ली सरकार ने डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की साढ़े 5 हजार बसों में कॉमन मोबिलिटी कार्ड लागू कर दिया है. इसके बाद आप डीटीसी बसों में किराये का भुगतान मेट्रो कार्ड से भी कर सकते हैं. अब परिवहन मंत्रालय को मेट्रो कार्ड के डीटीसी बसों में इस्तेमाल होने को लेकर कैबिनेट नोट तैयार करने के लिए कहा दिया गया है. कैबिनेट नोट तैयार होने के बाद यह कैबिनेट की मीटिंग में जाएगा और इस पर मुहर लगाई जाएगी. इसके अलावा सरकार की तरफ से डीएमआरसी कार्ड के डीटीसी-क्लस्टर बसों में प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए जागरुकता अभियान चलाने का भी निर्देश दिया गया है.

दिल्ली सरकार, delhi government, dtc bus, delhi transport, delhi metro, delhi metro card, dmrc, मेट्रो कार्ड

इस बारे में यात्रियों को जानकारी देने के लिए सभी क्लस्टर बसों में मेट्रो कार्ड के बारे में ऑडियो और विजुअल अनाउंसमेंट की सुविधा की जाने की भी तैयारी है. इसके अलावा क्लस्टर बसों में स्टिकर लगाए जाएंगे. इनके जरिए लोगों को कॉमन कार्ड के बारे में जानकारी दी जाएगी. मेट्रो में भी पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम के माध्यम से इस बारे में जानकारी दी जाएगी. अन्य माध्यमों से भी यात्रियों को इस बारे में जागरूक किया जाएगा.

गौरतलब है कि कॉमन कार्ड लॉन्च होने के शुरुआती दिनों में इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (ETM) के सही से काम नहीं करने की शिकायतें आई थी. इस कारण स्मार्ट कार्ड का प्रयोग सही से नहीं हो पाया. परिवहन मंत्री ने डीटीसी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि सभी बसों में ईटीएम मशीनें ठीक से काम करें.