कोरोना महामारी के बीच भी Delhi Metro ने कर दिया ये कारनामा, जानिए फेज-4 की अच्छी खबर

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने निर्माणाधीन अपने ‘जनकपुरी वेस्ट- आर के आश्रम मार्ग ’(Janakpuri West- RK Ashram) खंड पर पहला खंभा ढालकर चौथे चरण के कार्य में एक अहम मील का पत्थर हासिल किया है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी.

कोरोना महामारी के बीच भी Delhi Metro ने कर दिया ये कारनामा, जानिए फेज-4 की अच्छी खबर
File Photo

नयी दिल्लीः दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने निर्माणाधीन अपने ‘जनकपुरी वेस्ट- आर के आश्रम मार्ग ’(Janakpuri West- RK Ashram) खंड पर पहला खंभा ढालकर चौथे चरण के कार्य में एक अहम मील का पत्थर हासिल किया है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. यह खंभा शनिवार को केशोपुर और मुकरबा चौक के उपरिगामी मेट्रो मार्ग पर केशोपुर में ढाला गया.

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने एक बयान में कहा, ‘‘दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने अपने चौथे चरण के निर्माण कार्य में एक अहम कदम उठाया है और मेट्रो विस्तार के इस चरण में पहला खंभा जनकपुरी वेस्ट- आर के आश्रम मार्ग मेट्रो गलियारे पर ढाला गया. ’’ अधिकारियों ने बताया कि महामारी (Corona Virus Pandemic) के चलते श्रमिकों की कमी और अन्य जरूरी सामानों की चुनौतियों के बावजूद यह एक अन्य निर्माण संबंधी मील का पत्थर हासिल किया गया।

घर खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर, अब आपको हो सकता है लाखों का फायदा

इस मेट्रो मार्ग (Delhi Metro Route) पर खंभों की औसत ऊंचाई दस मीटर रखी गयी है लेकिन मधुबन चौक (यहां यह गलियारा लाइन नंबर एक को पार करेगा) पर खंभे 20 मीटर उंचे तथा हैदरपुर-बादली मोड़ (यहां दूसरी लाइन गुजरती है) खंभे 25 मीटर ऊंचे होंगे.

बयान के अनुसार हैदरपुर बादली मोड़ पर उपरिगामी मेट्रो मार्ग 28 मीटर की ऊंचाई पर होगा जो दिल्ली मेट्रो के इतिहास में सबसे अधिक है. फिलहाल उपरिगामी मार्ग धौला कुआं में सबसे अधिक ऊंचाई पर है और लाइन 7 वहां 23.6 मीटर की ऊंचाई पर गुजरती है.

जनकपुरी वेस्ट -आर के आश्रम मार्ग मैजेंटा लाइन का विस्तार है और 28.92 किलोमीटर लंबा है. उसमें 22 स्टेशन होंगे। इस मार्ग का 21.18 किलोमीटर हिस्सा उपरिगामी होगा और 7.74 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत.

ये भी देखें-