फ्लाइट और ट्रेन शुरू होने के बाद Delhi Metro की बारी, जानिए क्या हो रही तैयारी

बहुत जल्द दिल्ली मेट्रो सेवा भी शुरू हो सकती है.

फ्लाइट और ट्रेन शुरू होने के बाद Delhi Metro की बारी, जानिए क्या हो रही तैयारी
फाइल फोटो

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने अगले सोमवार से फ्लाइटें चलाने का फैसला किया है. इसके साथ ही सरकार अगले महीने की पहली तारीख से कई ट्रेन सेवाएं भी शुरू करने का ऐलान कर चुकी है. ऐसे में दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) सेवा भी पीछे नहीं है. बहुत जल्द दिल्ली मेट्रो सेवा भी शुरू हो सकती है.

हो रही ही समीक्षा
दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की सर्विस को फिर से शुरू करने की तैयारी की जा रही है. कोरोना संक्रमण के चलते मेट्रो को सफर के लिए नए सिरे से तैयार किया जा रहा है. इसकी तैयारियां बड़े पैमाने पर चल रही हैं. सरकार कभी भी मेट्रो ट्रेन शुरू करने का ऐलान कर सकती है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगु सिंह ने मेट्रो की तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने खैबर पास और शास्त्री पार्क डिपो का निरीक्षण किया. डॉ. सिंह ने वहां काम रहे स्टाफ से भी बातचीत की और किए जा रहे काम पर प्रसन्नता जाहिर की. 

 

मुख्यमंत्री भी कर चुके हैं दिल्ली मेट्रो खोलने की मांग
16 मई को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejariwal) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को पत्र लिख कर लॉकडाउन के चौथे चरण में दिल्ली मेट्रो सेवा खोलने की इजाजत मांग चुके हैं. मुख्यमंत्री ने लिखा था कि पहले चरण में दिल्ली के सरकारी कर्मचारियों को मेट्रो सेवा इस्तेमाल करने की इजाजत मिलनी चाहिए. हालांकि केंद्र सरकार ने मंजूरी नहीं दी थी.

ये भी पढ़ें: रेलवे का बड़ा फैसला, आज से खुलेंगे टिकट बुकिंग काउंटर, एजेंट भी बुक कर सकेंगे टिकट

25 मई फ्लाइटें हो रही चालू
केंद्र सरकार ने 25 मई से घरेलू उड़ान शुरू करने का भी फैसला किया है. सीमित संख्या में शुरू हो रहीं इन उड़ानों के लिए भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. उड़ानों को यात्रा टाइम के हिसाब से 7 रूट्स में बांटा गया है. इनका न्यूनतम किराया 3500 रुपये और अधिकतम किराया 10,000 रुपये तय किया गया है.

1 जून से दौड़ेंगी ट्रेन 200 ट्रेन चलेंगी
सरकार रेल (Indian Rail) और हवाई जहाज चलाने का पहले ही ऐलान कर चुकी है. 1 जून से 200 ट्रेन चलाई जाएंगी. इनके लिए टिकटों की बुकिंग 21 मई से शुरू हो चुकी है. खास बात ये है कि बुकिंग पहले ही दिन कुछ ही समय में 4 लाख से ज्यादा टिकट भी बुक हो गए. रेल मंत्रालय ने ट्रेन चलाने और ट्रेन में सफर करने के नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं.