Demat Trading Account वालों के लिए जरूरी खबर! आज ही करा लें KYC, वरना कल से हो जाएगा डिएक्टिवेट

Demat Trading Account: अगर आपका भी डीमैट अकाउंट या ट्रेडिंग अकाउंट है तो आज ही इसकी KYC करा लें. अगर 31 आज केवाईसी डिटेल अपडेटेड नहीं हुई तो 1 अगस्त (1 August) यानी कल से आपका अकाउंट डिएक्टिवेट हो जाएंगे.

Demat Trading Account वालों के लिए जरूरी खबर! आज ही करा लें KYC, वरना कल से हो जाएगा डिएक्टिवेट
Demat Trading Account

नई दिल्ली: अगर आप शेयर बाजार में पैसे लगाते हैं और आपके पास भी डीमैट (Demat) और ट्रेडिंग (Trading) अकाउंट हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है. दरअसल, डीमैट अकाउंट या ट्रेडिंग अकाउंट वाले निवेशकों को आज यानी 31 जुलाई यानी आज तक केवाईसी (KYC) डिटेल को पूरा कर लेना अनिवार्य है  डिपॉजिटरी (Depositories) के अनुसार, अगर 31 जुलाई तक केवाईसी डिटेल अपडेटेड नहीं हुई तो कल से (1 अगस्त) आपके अकाउंट डिएक्टिवेट हो जाएंगे.

डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट वाले हो जाएं सावधान 

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरीज लिमिटेड (NSDL) और सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (CDSL) ने इस साल 7 और 5 अप्रैल को एक विज्ञापन जारी कर कहा था कि 31 जुलाई से पहले केवाईसी डिटेल को अपडेट करना जरूरी है. अगर ये जानकारियां अपडेट नहीं की जाती हैं तो डीमैट अकाउंट (Demat Account) डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा. वापस इसे एक्टिवेट करवाने के लिए अपडेशन जरूरी है.

ये भी पढ़ें- बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 27 लाख, एलआईसी में जमा कीजिए बस 121 रुपये रोजाना

इन डिटेल्स को करें अपडेट 

1. नाम
2. पता
3. पैन
4. मोबाइल नंबर
5. ईमेल आईडी
6. इनकम रेंज

1 जून, 2021 से जरूरी हैं ये जानकारियां

1 जून, 2021 से खोले गए नए अकाउंट्स के लिए ऊपर दी गई सभी डिटेल्स अपडेट कर दें . दरअसल, सभी मौजूदा अकाउंट्स के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी द्वारा डिपॉजिटरी को यह वेरीफाई करने के लिए कहा गया था.

ये भी पढ़ें- अब स्कूटर चलाने के लिए नहीं चाहिए होगा Driving License, पीछे रख सकते हैं कई किलो का भार

शेयर बाजार में बढ़ रहे खुदरा निवेशक

सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी ने कहा था कि घरेलू सिक्योरिटीज बाजार में खुदरा निवेशकों की रूचि आजकल तेजी से बढ़ी रही है. ऐसे में डीमेट अकाउंट भी अधिक खुल रहे हैं. अप्रैल जून के दौरान हर महीने 24.5 लाख डिमैट अकाउंट्स खोले गए हैं. उन्होंने कहा था कि देश के सिक्योरिटीज बाजार में निवेशकों की रूचि बढ़ने का प्रमुख कारण मौजूदा कम ब्याज दर और पर्याप्त नकदी उपलब्धता है. त्यागी ने आगाह करते हुए कहा कि नकदी में कमी या ब्याज दर बढ़ने से बाजार पर प्रभाव पड़ सकता है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.