ऑनलाइन, खुदरा दुकानों के लिए अलग-अलग प्रोडक्ट बनाएगी लेनेवो

चीन की इलेक्ट्रानिक कंपनी लेनोवो ऑनलाइन और खुदरा दुकानों के लिए अलग-अलग उत्पाद लाने की दिशा में काम कर रही है। इससे ग्राहकों को ज्यादा विकल्प मिलेगा।

ऑनलाइन, खुदरा दुकानों के लिए अलग-अलग प्रोडक्ट बनाएगी लेनेवो

नई दिल्ली : चीन की इलेक्ट्रानिक कंपनी लेनोवो ऑनलाइन और खुदरा दुकानों के लिए अलग-अलग उत्पाद लाने की दिशा में काम कर रही है। इससे ग्राहकों को ज्यादा विकल्प मिलेगा।

कई बिक्रेता फ्लिपकार्ट तथा स्नैपडील जैसी लोकप्रिय ई-कामर्स साइट पर खासकर इलेक्ट्रानिक सामान दुकानें में उपलब्ध उत्पादों के मुकाबले कम कीमत पर बेच रहे हैं। इसे बाजार खराब करने वाला दाम कहा जा रहा है।

लेनेवो उन कंपनियों में शामिल है जो उपभोक्ताओं को अनधिकृत ई-कामर्स कंपनियों तथा ऑनलाइन शॉपिंग साइट से सामान खरीदने को लेकर आगाह कर रही है। इससे पहले, आसुस, एचपी तथा कैनन इसी प्रकार की सलाह जारी कर चुकी है।

लेनेवो इंडिया के प्रबंध निदेशक अमर बाबू ने कहा, हमने हमेशा यह कहा है कि छूट वाली कीमत लंबे समय तक नहीं चल सकती। यह दीर्घकाल में टिकाउ नहीं है। हमने ग्राहकों के लिए परामर्श जारी किया है। अब हम अलग-अलग तरह के उत्पादों पर काम कर रहे हैं। इसके तहत कुछ उत्पादों को ऑनलाइन जबकि कुछ सामानों को दुकानों के जरिए बेचा जाएगा। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता दोनों को देखकर अपनी जरूरत के हिसाब से निर्णय कर सकते हैं।

बाबू ने कहा, इससे आनलाइन तथा खुदरा दुकानदार दोनों को मदद मिलेगी और उपभोक्ता को उत्पादों के मामले में ज्यादा विकल्प मिलेंगे। कंपनियों ने पूर्व में बाजार खराब करने वाली कीमत को लेकर आपत्ति जतायी है। उनका कहना है कि इससे उद्योग को नुकसान हो रहा है।

उन्होंने कहा, हमने पहले कहा है कि हम अनधिकृत बिक्रेताओं से खरीदे गये उत्पादों पर कोई वारंटी नहीं देंगे। हम इस प्रकार की गतिविधियों में शामिल लोगों की पहचान के लिये भी कदम उठा रहे हैं और उन्हें आपूर्ति बंद करेंगे।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.