दाम नरम होने से धनतेरस के दिन सोने, चांदी की बिक्री में तेजी
Advertisement

दाम नरम होने से धनतेरस के दिन सोने, चांदी की बिक्री में तेजी

धनतेरस के दिन आज सोने एवं चांदी की खरीदारी में तेजी देखी गयी। इससे आभूषण तथा सिक्के की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 30 प्रतिशत तक की वृद्धि हो सकती है।

दाम नरम होने से धनतेरस के दिन सोने, चांदी की बिक्री में तेजी

नई दिल्ली : धनतेरस के दिन आज सोने एवं चांदी की खरीदारी में तेजी देखी गयी। इससे आभूषण तथा सिक्के की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 30 प्रतिशत तक की वृद्धि हो सकती है।

व्यापारियों के अनुसार सोने के दाम में तेज गिरावट से खरीदारी में तेजी आयी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने का भाव 27,925 रुपए प्रति 10 ग्राम है जो पिछले साल धनतेरस के दिन 31,300 रुपये प्रति 10 ग्राम से 11 प्रतिशत कम है।

एमएमटीसी-पीएएमपी इंडिया के अध्यक्ष (विपणन) विपिन रैना ने कहा, ऐसा लगता है कि उपभोक्ता इस त्योहार में खरीदारी के मूड में है। हमारे पास सोने एवं चांदी के जो भी सिक्के थे, वे बिक गये। हमने दिवाली के दौरान 1.5 लाख चांदी के सिक्के तथा 25,000 सोने के सिक्के (1.5 टन) तैयार किये थे।’’

आभूषण निर्माताओं से कहा कि दिन में अधिकतर जगहों पर खरीदारी गतिविधियां तेज रही। लेकिन शाम में बिक्री और तेज हो सकती है। दफ्तर जाने वाले लोग शाम को खरीदारी के लिये आएंगे। लोग आभूषण और सिक्कें दोनों खरीद रहे हैं।

ओआरआरए जूलरी के मुख्य कार्यपालक (सीईओ) विजय जैन ने कहा, पिछली दो तिमाहियों में कारोबारी धारणा धीमी रही। दशहरे के बाद खासकर स्वर्ण आभूषणों के लिये मांग में तेजी देखी जा रही है। इसका प्रमुख कारण कीमतों में गिरावट है। उन्होंने कहा, पिछले साल के मुकाबले बिक्री में 30 प्रतिशत से अधिक बिक्री है।

धनतेरस के दिन सोना, चांदी एवं अन्य बहुमूल्य वस्तुओं की खरीद को शुभ माना जाता है। ऑल इंडिया जेम्स एंड जूलरी ट्रेड फेडरेशन के क्षेत्रीय चेयरमैन (उत्तर) विजय खन्ना ने भी कहा, इस धनतेरस सोने की मांग पिछले साल से अधिक है जिसका कारण दाम में नरमी है। सिक्के एवं छड़ों के मुकाबले आभूषण की मांग अधिक है..।

Trending news