Dhanteras 2021: धनतेरस पर खरीदने जा रहे हैं सोना? इन बातों का रखें खास ध्यान, फायदे में रहेंगे आप
Advertisement

Dhanteras 2021: धनतेरस पर खरीदने जा रहे हैं सोना? इन बातों का रखें खास ध्यान, फायदे में रहेंगे आप

Dhanteras 2021: आज यानी 2 नवंबर को धनतेरस (Dhanteras 2021) या धनत्रयोदशी मनाया जा रहा है. धनतेरस का मतलब है धन और समृद्धि. इस दिन सोना (Gold), चांदी (silver) और बर्तन खरीदे जाते हैं. 

Dhanteras 2021

नई दिल्ली: आज 2 नवंबर को देश भर में धनतेरस (Dhanteras 2021) या धनत्रयोदशी मनाया जा रहा है. हिन्दू धर्म में इस दिन का बहुत महत्व है, धनतेरस का मतलब है धन और समृद्धि. इस दिन सोना (Gold), चांदी (silver) और बर्तन खरीदे जाते हैं. इस दिन को सोने और अन्य कीमती धातुओं (Buying gold) में निवेश करने के लिए एक शुभ दिन (Subh din) माना जाता है.

  1. धनतेरस पर सोना खरीदने से पहले जान लें जरूरी बातें 
  2. हमेशा हॉलमार्क वाली ज्वैलरी खरीदें
  3. सोने की खरीदारी करते समय उसकी शुद्धता और वजन जरूर जांच लें 
  4.  

धनतेरस पर सोने-चांदी की मांग (Gold silver rate) हर साल बढ़ जाती है क्योंकि इस शुभ दिन पर आभूषण या सिक्कों (gold coin) के रूप में पीली धातु खरीदी जाती है. इस खास दिन पर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दुकान वालों की तरफ से विशेष ऑफर (Dhanteras offers) या छूट दिए जाते हैं. अगर आप भी सोने में निवेश (Gold investment plan) करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो पहले यहां दी गई महत्वपूर्ण बातों को जान लें. इससे आप बंपर फायदे में रहेंगे.

ये भी पढ़ें- आज से बदल जाएगा रेलवे का बड़ा नियम! टिकट बुक करने से पहले जान लें वरना होगी दिक्कत

1. सोने की कीमतों का निर्धारण

सोने में निवेश में सबसे खास होता है उसकी शुद्धता. सोने की गुणवत्ता के अनुसार उसकी शुद्धता बदलती रहती है. आपको बता दें कि 24-कैरेट सोना की सबसे शुद्ध गुणवत्ता है और इसलिए इसकी कीमत सबसे ज्यादा होती है. सोना खरीदते समय, पीली धातु की मौजूदा कीमत के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि यह बाजार दर के आधार पर हर दिन बदलता है. सभी आभूषण स्टोर उपभोक्ताओं के लिए दैनिक सोने की दरें प्रदर्शित करते हैं.

2. हॉलमार्क अनिवार्य 

सोने की खरीदारी करते समय हॉलमार्क वाले आभूषण ही लें. ये सोने की शुद्धता की गारंटी देते हैं इसलिए इसे खरीदना सुरक्षित माना जाता है. सोने की शुद्धता को प्रमाणित करने की प्रक्रिया को हॉलमार्किंग कहते हैं. भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) हॉलमार्क सोने को प्रमाणित करने वाली एजेंसी है. ऐसे में, बिना हॉलमार्कसोने की खरीदारी करने से बचें. 

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए जरूरी खबर! आज ही जमा करें ये डॉक्यूमेंट, खाते में झट से आएंगे 4000

3. सोने में है कितनी शुद्धता?

सोने की शुद्धता कैरेट में निकाली जाती है. जैसे अगर 24 कैरेट सोना है तो उसे 99.9% शुद्ध माना जाता है, जबकि 22 कैरेट सोना 92% शुद्ध होता है. सोना या कोई भी सोने का आभूषण खरीदते समय हमेशा उसकी शुद्धता की जांच करें और उस के अनुसार ही उस आभूषण की कीमत चुकाएं.

4. मेकिंग चार्जेज की जरूर जांचें 

दरअसल, मेकिंग चार्ज सोने (Gold making charges) के आभूषणों पर लगाया जाने वाला श्रम शुल्क (labour charges) है, जो आभूषण की डिजाइन पर निर्भर करता है. बता दें कि मशीन से बने सोने के आभूषण की कीमत कम होती जबकि मानव निर्मित आभूषणों की कीमत ज्यादा होती है. इसलिए आप ज्वैलरी खरीदने से पहले एक बार ऑफर्स और मेकिंग चार्जेस की जांच कर लें.

ये भी पढ़ें- Diwali 2021: धनतेरस पर गोल्ड खरीदने की कर रहे हैं प्लानिंग? इन आसान तरीकों से जानें सोना असली है या नकली

5. वजन की जांच जरूर करें

भारत में सोने के आभूषण उसके वजन के हिसाब से बेचे जाते हैं. हालांकि कई आभूषण ऐसे भी होते हैं जिस पर हीरे और पन्ना लगे हों और ये कीमती पत्थर इसे भारी बनाते हैं. इसलिए, गहनों के पूरे वजन के साथ सोने के सटीक वजन चेक कर लें. अंत में एक बात का ध्यान रखें कि आप कीमती वस्तु खरीद रहे हैं ऐसे में, अगर वजन में थोड़ा सा भी ऊपर-नीचे हो जाता है तो इससे भारी दिक्कत हो सकती है और आपको सोना खरीदना महंगा पड़ सकता है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news