Digital Transaction की ओर बढ़ रहा भारत, जानें कोरोना काल में कितनी हुई बढ़ोतरी

अब लोगों ने करेंसी का इस्तेमाल कम कर दिया है. आलम ये है कि अब ज्यादातर लोग लेनदेन के लिए ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) का इस्तेमाल कर रहे हैं. कोरोनाकाल में ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) करने वालों की संख्या दोगुनी हो गई है.

Digital Transaction की ओर बढ़ रहा भारत, जानें कोरोना काल में कितनी हुई बढ़ोतरी
फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश में इस हफ्ते से अनलॉक-4 (Unlock 4) की प्रक्रिया शुरू हो रही है. भले सोशल मीडिया के देखकर लग रहा हो कि लोगों में अब कोरोना वायरस (Coronavirus) का डर खत्म होने लगा है. लेकिन इस बीच खबर ये है कि अब लोगों ने करेंसी का इस्तेमाल कम कर दिया है. आलम ये है कि अब ज्यादातर लोग लेनदेन के लिए ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) का इस्तेमाल कर रहे हैं. कोरोनाकाल में ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) करने वालों की संख्या दोगुनी हो गई है. यहां जानिए क्या आया है बदलाव...

दुकानों से खरीदारी कम, ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा
कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के बीच लोग दुकान पर खरीदारी करने से बच रहे हैं. लोगों की जरूरतों को देखते हुए ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स (Online Shopping Sites) राशन, दवाईयों और सब्जियों पर भारी छूट दे रहे हैं. एक आईटी कंसल्टेंट फर्म कान्तार द्वारा की गई रिसर्च के मुताबिक पिछले 3 महीनों में ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों की संख्या दोगुनी हो गई है. कोरोना की महामारी से पहले जहां देश में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों में से 22% लोग ऑनलाइन शॉपिंग किया करते थे, वहीं अब इनकी संख्या बढ़ कर 42% हो गई है. ये आंकड़ा भारत के tier1 और tier2 शहरों का है. इनमे से 50 प्रतिशत लोग नए ऑनलाइन शॉपिंग यूजर्स हैं, जिन्होंने पहले कभी ऑनलाइन शॉपिंग नही की.

ये भी पढ़ें: दिल खोलकर करें UPI से पेमेंट, नहीं कटेगा कोई पैसा, फीस वसूलने वाले बैंकों के खिलाफ होगी कार्रवाई

अर्थशास्त्री विजय सरदाना का कहना है कि कोरोना ने लोगों की जीवनशैली में बड़ा परिवर्तन किया है. जो लोग अब तक सिर्फ कुछ खास चीजों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करते थे वो अब राशन, सब्जियां और अन्य घर की चीजें भी ऑनलाइन ही खरीदने लगे हैं. लोग पास की किराने की दुकान पर जाने की बजाय होम डिलीवरी करवाना ज्यादा सुरक्षित मान रहे हैं. दुकानदारों का कहना है कि उनके पास व्हाट्सअप (WhatsApp) पर सामान की लिस्ट आ जाती है और लोग ऑनलाइन पेमेंट कर देते हैं. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.