'उच्च आर्थिक वृद्धि के लिए अनावश्यक नियम समाप्त करने होंगे'

भारत को आने वाले समय में 10 प्रतिशत अथवा इससे अधिक की वृद्धि के लिए ‘अनावश्यक नियमों और प्रक्रियाओं’ को समाप्त करने की जरूरत है। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने यह बात कही।

नई दिल्ली : भारत को आने वाले समय में 10 प्रतिशत अथवा इससे अधिक की वृद्धि के लिए ‘अनावश्यक नियमों और प्रक्रियाओं’ को समाप्त करने की जरूरत है। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने यह बात कही।

कट्स इंटरनेशनल और इंडिया पॉलिसी फांउडेशन की संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति में कांत के हवाले से कहा गया है, ‘दीर्घकाल में दो अंकों की सतत वृद्धि हासिल करने के लिये अनावश्यक नियमों और प्रक्रियाओं को समाप्त करना काफी महत्वपूर्ण है।’ अमिताभ कांत शुक्रवार को यहां एक राष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। 

संगोष्ठी का आयोजन मेक इन इंडिया, ग्रामीण ढांचागत परियोजनाओं और कृषि क्षेत्र में निरंतरता के लिये प्रशासन संचालन में सुधार, पर किया गया था। कांत ने कहा कि हमारे शहरों को प्रतिस्पर्धी बनाने की जरूरत है। विज्ञप्ति के अनुसार, उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में प्रणालीगत सुधारों पर और ध्यान दिये जाने की जरूरत है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.