दिवाली का तोहफा, 25 अक्‍टूबर को सैलरी में जुड़कर आएगा 5% DA

बिहार के राज्‍य कर्मचारियों को दिवाली से पहले महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance, DA) में बढ़ोतरी का तोहफा मिल जाएगा. बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि राज्य सरकार जल्दी ही अपने कर्मचारियों को दीपावली और छठ पूजा का उपहार देगी.

दिवाली का तोहफा, 25 अक्‍टूबर को सैलरी में जुड़कर आएगा 5% DA

नई दिल्ली : बिहार के राज्‍य कर्मचारियों को दिवाली से पहले महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी का तोहफा मिल जाएगा. बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि राज्य सरकार जल्दी ही अपने कर्मचारियों को दीपावली और छठ पूजा का उपहार देगी. उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को अक्टूबर महीने के वेतन के साथ 5 प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ता मिलेगा.

कितनी होगी बढ़ोतरी
इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 5% बढ़ोतरी हुई है, जो 3 साल में सबसे ज्‍यादा है. इसका कारण जनवरी से जून 2019 के दौरान AICPI में महंगाई का बढ़ना है. जनवरी से जून के AICPI के आंकड़े में महंगाई 5% से ज्‍यादा बढ़ी है. इससे हरेक कर्मचारी की सैलरी में 900 रुपए से लेकर 12500 रुपए महीना की बढ़ोतरी होगी.

25 को आएगी सैलरी
दीपावली और छठ पूजा से पहले 25 अक्टूबर से वेतन देना शुरू करने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया जा चुका है. सामान्य तौर पर महीने की पहली तारीख को वेतन आता है लेकिन दो बड़े त्योहारों को देखते हुए इसे पहले ही देने का फैसला लिया गया है.

कितना पड़ेगा बोझ
मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार की तर्ज पर राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों, पेंशनभोगियों को पांच प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ता देने का निर्णय लिया है. राज्य सरकार ने इस संबंध में वित्त विभाग को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. अतिरिक्त महंगाई भत्ता से राज्य सरकार के खजाने पर 1,048 करोड़ रुपये का बोझ आने का अनुमान है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.