केंद्रीय कर्मचारियों को दीवाली का तोहफा, सरकार ने दो फीसदी महंगाई भत्‍ते की घोषणा की
Advertisement

केंद्रीय कर्मचारियों को दीवाली का तोहफा, सरकार ने दो फीसदी महंगाई भत्‍ते की घोषणा की

केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिवाली का तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते में दो प्रतिशत का इजाफा किया है। बता दें कि महंगाई भत्ता (डीए) हर केंद्रीय सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स को साल में दो बार दिया जाता है। डीए एक जुलाई 2016 से लागू होगा। अब सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 125 फीसदी से बढ़कर 127 फीसदी हो जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को दीवाली का तोहफा, सरकार ने दो फीसदी महंगाई भत्‍ते की घोषणा की

नई दिल्‍ली : केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिवाली का तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते में दो प्रतिशत का इजाफा किया है। बता दें कि महंगाई भत्ता (डीए) हर केंद्रीय सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स को साल में दो बार दिया जाता है। डीए एक जुलाई 2016 से लागू होगा। अब सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 125 फीसदी से बढ़कर 127 फीसदी हो जाएगा।

जानकारी के अनुसार, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए दो प्रतिशत महंगाई भत्ते को मंजूरी दी। कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते के मामले पर आज मुहर लगी। इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की।

केंद्र सरकार के इस फैसले से देशभर के 50 लाख केंद्रीय कर्मियों और 58 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। बैठक में कर्मचारियों को दो फीसदी महंगाई भत्‍ते तथा महंगाई राहत देने जैसे प्रस्‍ताव शामिल किए गए थे। गौर हो कि साल में जनवरी और जुलाई के माह में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा करती रही है। सरकार ने इस साल की शुरुआत में महंगाई भत्ता मूल वेतन का 6 फीसदी बढ़ाकर 125 फीसदी कर दिया था। केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों को उनकी कमाई पर महंगाई के प्रभाव काम कम करने के लिए महंगाई भत्ता दिया जाता है।

Trending news