गवां दिए ये 5 मौके, तो अमीर बनने का सपना रह जाएगा अधूरा !
X

गवां दिए ये 5 मौके, तो अमीर बनने का सपना रह जाएगा अधूरा !

गवां दिए ये 5 मौके, तो अमीर बनने का सपना रह जाएगा अधूरा !

नई दिल्ली. अमीर बनना हमेशा से ही लक से ज्‍यादा स्‍ट्रैटेजी का काम रहा है. मैनेजमेंट और करियर से जुड़े दुनियाभर के ज्‍यादातर एक्‍सपर्ट हमेशा यही मानते हैं. उनके मुताबिक, अमीर बनना या नहीं बनना दरअसल आप खुद तय करते हैं. आपकी सोच, बर्ताव, नजरिया और आदतें इस बात का इशारा करती हैं कि आप अमीर बनेंगे या नहीं. entrepreneur.com की एक एक रिपोर्ट के मुताबिक, लाइफ हमेशा आपको अमीर बनने के मौके देती है. यह आप पर डिपेंड करता है कि आप इस मौके को भुना पाते हैं या नहीं. आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही मौकों के बारे में, जिन्‍हें अगर आप नहीं गंवाते हैं तो आपके अमीर बनने का चांस बढ़ जाएगा.

कम उम्र में कमाई का मौका
रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो कम उम्र में कमाई के मौके को कभी नहीं छोड़ें. कम उम्र में कमाई गई पूंजी में कल बड़ी रकम बनने का पोटेंशियल होता है. अगर कम उम्र में कमाई गई पूंजी को आप सिर्फ फाइनेंशियल मार्केट में इन्‍वेस्‍ट भी करेंगे तो भी आप 40 के पास पहुंचते पहुंचते करोड़ों का फंड बना सकते हैं. आपको ऐसे कई उदारण मिलेंगे जिन्‍होंने पढ़ाई की जगह कम उम्र में पैसे कमानों का मौका भुनाना ज्‍यादा मुनासिब समझा और आज दुनिया के सबसे अमीर हैं. बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग और वॉरेन बफे का नाम ऐसे लोगों में लिया जा सकता है.

किसी नए बिजनसे में हाथ आजमाने का चांस
बीबीसी कैपिटल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नए तरह का बिजनेस हमेशा आपको अमीर बनने का चांस मुहैया कराता है. क्‍योंकि ऐसे बिजनेस में हमेशा ग्रोथ के चांस 2 हजार फीसदी से ज्‍यादा होते हैं. हालांकि ऐसे बिजनेस के डूबने का रिस्‍क भी उतना ही होते है. लेकिन रिस्‍क के डर से चांस चांस को मिस करना कोई बुद्धिमानी नहीं है.

जेफ बेजोस ने ट्विटर पर पूछा- कहां खर्च करूं अपनी अरबों की दौलत?

इनोवेशन का चांस
रातोंरात अमीर बनना परियों की कथा लगती है, लेकिन इनोवेशन यह कर सकता है. अमेरिका समेत दुनिया भर में एकाएक या कुछ समय के भीतर अमीर बनने वाले ज्‍यादातर लोगों को इनोवेशन ने ही अमीर बनाया. फेसबुक, गूगल, एप्‍पल के साथ भारत में पेटिएम, फ्लिपकार्ट, ओला और पैक्‍ट्रो जैसी ज्‍यादातर कंपनियां मामूली पूंजी और छोटी सी जगह से शुरू हुई इनोवेशन के चलते इनके फाउंडर्स कुछ साल के भीतर दुनिया और भारत के सबसे अमीर लोगों में शामिल हो गए. इसके तेजी से सफल होने और इनके फाउंडर्स के तेजी से अमीर बनने के पीछे इनोवेशन का ही हाथ था, क्‍योंकि ये कंपनियां नए आइडिया पर शुरू हुई थीं.

10 दस्तावेजों के बिना एयरपोर्ट में एंट्री नहीं, नाबालिग को दिखाना होगा पहचान पत्र

फ्यूचर में पैसा लगाने का मौका
बीबीसी कैपिटल की रिपोर्ट के मुताबिक, अमीर इस लिए ज्‍यादा अमीर बनते हैं, क्‍योंकि वो ऐसे बिजनेस में पैसा लगाते हैं, जिसका भविष्‍य में स्‍कोप होता है. इसके मुताबिक, ऐसे बिजनेस शुरुआत में कम पूंजी के साथ शुरू होते हैं. हालांकि बदलते वक्‍त के साथ इनका आकार और प्रॉफिट बढ़ जाता है.

PICS: 3 चीजों से पहचानें 500 और 2000 का नोट असली है या नकली

खास तरह की प्रॉपर्टी में निवेश
entrepreneur इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, खास चीजें जैसे आर्ट वर्क, वाइन या कॉमर्शियल प्रॉपर्टी खरीदने का अगर आपको मौका मिले तो आप खरीदने से पीछे नहीं हटें. उसका बड़ा कारण है कि इन चीजों पर भविष्‍य में अच्‍छा पैसा मिलता है. खास बात यह है कि इस तरह के इन्‍वेस्‍टमेंट में किसी तरह का ऑपरेशनल खर्च नहीं है. न तो आपको कोई कंपनी चलानी है तो ही शो रूम मेंटेन करना है.

Trending news