डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को लेकर क्यूं कहा, हम बेवकूफ हैं क्या?
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को लेकर क्यूं कहा, हम बेवकूफ हैं क्या?

ट्रंप ने कहा कि जब अमेरिका यहां से मोटरसाइकिल भारत भेजता है तो उसपर 100 फीसदी टैक्स लगता है. हालांकि, अब इसे घटाकर 50 फीसदी कर दिया गया है. लेकिन, भारत जब अमेरिका मोटरसाइकिल निर्यात करता है तो हम उसपर किसी तरह का टैक्स नहीं लगाते हैं.

भारत 2017 में GSP कार्यक्रम का सबसे बड़ा लाभार्थी रहा था. (फोटो साभार रॉयटर्स)

नई दिल्ली: अमेरिका ने भारत को दिए व्यापारिक तरजीह दर्जा (GSP स्टेटस) वापस ले लिया है. इसकी वजह से भारत का करीब 5 बिलियन डॉलर का निर्यात प्रभावित हुआ है. व्यापारिक संबंधों को ठीक करने की दिशा में भारत ने अमेरिकी मोटरसाइकिल पर इंपोर्ट टैरिफ को 100 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी कर दिया है. इसके बावजूद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप खुश नहीं हैं. उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व में अमेरिका को और ज्यादा बेवकूफ नहीं बनाया जा सकता है. यह बात उन्होंने सीबीएस न्यूज चैनल से बातचीत में कहा.

ट्रंप ने कहा कि जब अमेरिका यहां से मोटरसाइकिल भारत भेजता है तो उसपर 100 फीसदी टैक्स लगता है. हालांकि, अब इसे घटाकर 50 फीसदी कर दिया गया है. लेकिन, भारत जब अमेरिका मोटरसाइकिल निर्यात करता है तो हम उसपर किसी तरह का टैक्स नहीं लगाते हैं. उन्होंने 50 फीसदी टैक्स को भी ज्यादा बताया और इसे और कम करने की मांग की है. बता दें, भारत 2017 में GSP कार्यक्रम का सबसे बड़ा लाभार्थी रहा. वर्ष 2017 में भारत ने इसके तहत अमेरिका को 5.7 अरब डॉलर का निर्यात किया था.

fallback

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका का व्यापारिक घाटा (ट्रेड डेफिसिट) 800 बिलियन डॉलर तक पहुंच चुका है. इसमें पूर्ववर्ती सरकारों का बहुत बड़ा योगदान है. मैं अमेरिका को इस तरह लुटता हुआ नहीं देख सकता. हाल ही में अमेरिका ने चीन से आयात होने वाले 200 बिलियन डॉलर के सामानों पर भी टैक्स बढ़ा दिया है. हाल ही में ट्रंप ने धमकी दी कि अगर G-20 समिट में चाइनीज राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उनसे अलग से मुलाकात नहीं की तो वह नियमों को और कड़े करते हुए और ज्यादा टैक्स लगाएंगे. चीन ने भी प्रतिक्रिया देते हुए अमेरिका से चीन में निर्यात होने वाले सामानों पर टैक्स बढ़ा दिया है. ट्रेड वार के बीच हुआवे (Huawei) विवाद के बाद अमेरिका और चीन के रिश्ते और बिगड़ गए हैं.

Trending news