ट्रेड वॉर की तरफ दो ग्लोबल पावर, डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को दी 100 अरब इम्पोर्ट टैरिफ की चेतावनी
Advertisement

ट्रेड वॉर की तरफ दो ग्लोबल पावर, डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को दी 100 अरब इम्पोर्ट टैरिफ की चेतावनी

चीन ने 4 अप्रैल को सोयाबीन, सुअर गोश्त समेत कई उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी जिसका सालाना मूल्य 50 अरब डॉलर है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह चीनी वस्तुओं पर अतिरिक्त 100 अरब डॉलर का आयात लगाने पर विचार कर रहे हैं. इसके साथ ही, विश्व की दो सबसे बड़ी आर्थिक शक्तियों के बीच खुली व्यापार जंग की संभावना गहरा गई है. ट्रंप ने गुरुवार (5 अप्रैल) को कहा कि उन्होंने चीन की ओर से अनुचित जवाबी कार्रवाई पर प्रतिक्रिया जाहिर कर रहे थे. चीन ने बुधवार (4 अप्रैल) को सोयाबीन, सुअर गोश्त समेत कई उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी जिसका सालाना मूल्य 50 अरब डॉलर है.

  1. ट्रेड युद्ध की ओर बढ़ा अमेरिका और चीन.
  2. चीन ने 120 उत्पादों पर 15% और आठ वस्तुओं पर 25% शुल्क लगाया था.
  3. अमेरिका ने बदले में अतिरिक्त 100 अरब डॉलर का आयात शुल्क की चेतावनी दी.

चीन के वाणिज्य मंत्री ने कहा कि बीजिंग अपने हितों की रक्षा के लिए कोई भी कीमत चुकाने से नहीं हिचकिचाएगा. मंत्री ने कहा, "हम कोई व्यापार जंग नहीं चाहते हैं लेकिन ऐसी व्यापार जंग से भयभीत भी नहीं हैं." अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपनी घोषणा में कहा, "चीन के अनुचित जवाबी कार्रवाई के आलोक में मैंने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि को यह विचार करने का निर्देश दिया है कि क्या 100 अरब डॉलर का अतिरिक्त आयात शुल्क चीनी वस्तुओं पर लगाना समुचित होगा."

उधर, चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा, "चीन और अमेरिका दोनों महाशक्तियों को समानता के आधार पर एक दूसरे का सम्मान करना चाहिए." चीन ने साफ कहा कि चाहे दो बड़े व्यापारिक साझेदारों के बीच व्यापारिंग जंग की स्थिति क्यों न उत्पन्न हो, अमेरिका द्वारा आगे आयात शुल्क लगाने पर वह भी प्रतिक्रियात्मक कदम उठाएगा. चीन के वाणिज्य मंत्री ने एक बयान में कहा, "चीन और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की ओर से विरोध के बावजूद अगर अमेरिका अपने संरक्षणवादी रुख पर कायम रहता है तो चीन अपने देश और लोगों के हितों की रक्षा के लिए आखिर तक लड़ाई जारी रखेगा."

दुनिया पर ट्रेड वॉर का खतरा! चीन ने मांस, फल सहित 128 अमेरिकी प्रोडक्ट पर लगाया टैरिफ

इससे पहले अमेरिका द्वारा चीनी वस्तुओं के आयात पर शुल्क लगाए जाने के जवाब में चीन ने पोर्क और फलों समेत अमेरिका से आयातित होने वाली 128 वस्तुओं पर शुल्क लगा दिया है. सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, कस्टम्स टैरिफ कमिशन ऑफ द स्टेट काउंसिल ने फलों और अन्य संबंधित 120 उत्पादों पर 15 प्रतिशत और सूअर का मांस (पोर्क) और इससे संबंधित अन्य आठ वस्तुओं पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाने का फैसला किया है.

मंत्रालय की वेबसाइट पर जारी बयान के अनुसार स्टील और एल्यूमिनियम उत्पादों पर शुल्क लगाने के अमेरिका के कदम की प्रतिक्रिया स्वरूप ऐसा किया गया है. दुनियाभर में आपत्ति के बावजूद अमेरिकी प्रशासन ने स्टील के आयात पर 25 प्रतिशत और एल्यूमिनियम उत्पादों पर 10 प्रतिशत कर लगा दिया. बयान के अनुसार अमेरिका के कदम से चीन के हितों को गंभीर नुकसान पहुंचा है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news