Zee Rozgar Samachar

घरों में नोट जमा न करें, मुद्रा की कोई कमी नहीं : रिजर्व बैंक

रिजर्व बैंक ने आज लोगों से कहा कि वे नकदी को घर में जमा नहीं करें क्योंकि नोट की पर्याप्त आपूर्ति है और इसकी कोई तंगी नहीं है। हालांकि, दूसरी तरफ देश भर में बैंक 1,000 और 500 रुपये के नोट पर पाबंदी के बाद उसे बदलने के लिये उमड़ी भीड़ को काबू करने में संघर्ष करते नजर आये।

घरों में नोट जमा न करें, मुद्रा की कोई कमी नहीं : रिजर्व बैंक

मुंबई : रिजर्व बैंक ने आज लोगों से कहा कि वे नकदी को घर में जमा नहीं करें क्योंकि नोट की पर्याप्त आपूर्ति है और इसकी कोई तंगी नहीं है। हालांकि, दूसरी तरफ देश भर में बैंक 1,000 और 500 रुपये के नोट पर पाबंदी के बाद उसे बदलने के लिये उमड़ी भीड़ को काबू करने में संघर्ष करते नजर आये।

इस बीच, सरकार ने किसानों तथा उन परिवारों के लिये नकदी निकासी में ढील दी है जिनके घर में शादी है। लेकिन दूसरी तरफ बैंक काउंटर पर नोट बदलने की सीमा आधे से ज्यादा घटाकर 2,000 रुपये कर दी है।

केंद्रीय बैंक के बयान में कहा गया है, ‘भारतीय रिजर्व बैंक एक बार फिर यह स्पष्ट करता है कि दो महीने पहले शुरू हुई मुद्रा की छपाई बढ़ने के साथ नोटों की पर्याप्त आपूर्ति है। लोगों से अनुरोध है कि वे घबरायें नहीं और घरों में धन जमा नहीं करे।’ 

पांच सौ रुपये की निकासी के लिये एटीएम दुरूस्त किये जाने के बाद भी इन मशीनों में नकदी की कमी बनी हुई है। इसका कारण निकासी को लेकर खासा दबाव है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.