कोरोना के कारण पूरे भारत में 2020 में केवल 5 मॉल खुलेंगे
Advertisement

कोरोना के कारण पूरे भारत में 2020 में केवल 5 मॉल खुलेंगे

कोविड-19 के प्रकोप से गंभीर रूप से प्रभावित भारतीय शहरों में 2020 में सिर्फ पांच नए मॉल ही खुल पाएंगे, जबकि कोरोना वायरस महामारी शुरू होने से पहले देश में इस वर्ष कुल 54 मॉल खुलने की उम्मीद थी. 

फ़ाइल फोटो

मुंबई: कोविड-19 के प्रकोप से गंभीर रूप से प्रभावित भारतीय शहरों में 2020 में सिर्फ पांच नए मॉल ही खुल पाएंगे, जबकि कोरोना वायरस महामारी शुरू होने से पहले देश में इस वर्ष कुल 54 मॉल खुलने की उम्मीद थी. एनरॉक की एक हालिया रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है. जिन शहरों में नए मॉल खुलने हैं, उनमें गुरुग्राम, दिल्ली, लखनऊ और बेंगलुरू शामिल हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले से अनुमानित संख्या के मुकाबले अब काफी कम मॉल खुल पाने की उम्मीद है.

एनरॉक रिटेल के सीईओ और एमडी अनुज केजरीवाल ने कहा, "मार्च में कोविड-19 उत्प्रेरित लॉकडाउन से पहले, हमारे शोध ने संकेत दिया कि 2020 में भारतीय शहरों में लगभग 2.22 करोड़ वर्ग फुट क्षेत्र में लगभग 54 नए मॉल स्थापित होने थे." उन्होंने कहा कि शीर्ष सात शहरों में 1.46 करोड़ वर्ग फीट में फैले लगभग 35 नए मॉल खुलने थे, जबकि टियर-2 और टियर-3 शहरों में 76 लाख वर्ग फीट में 19 नए मॉल खुलने थे.

केजरीवाल ने कहा कि कोविड-19 ने पहले से ही नाजुक स्थिति में चल रहे भारतीय रिटेल क्षेत्र पर भारी दबाव डाला है. अनुमानित नए मॉल की आपूर्ति इस साल गंभीर रूप से प्रभावित हुई है और इसमें से अधिकांश का काम 2021 और उसके बाद तक प्रभावित होने की संभावना है. रिपोर्ट के अनुसार, नवीनतम आंकड़ों से संकेत मिलता है कि 59 लाख वर्ग फीट क्षेत्र में फैले 14 नए मॉल का 2021 के अंत तक भारतीय शहरों में परिचालन शुरू हो जाएगा.

2021 में जिन शहरों में सबसे अधिक मॉल खुलेंगे, उनमें मुंबई सबसे आगे होगा, जहां कम से कम छह नए मॉल खुलने की संभावना है. इसके बाद बेंगलुरू, लखनऊ, हैदराबाद, तिरुवनंतपुरम और राउरकेला (ओडिशा) शामिल हैं.

(इनपुट- एजेंसी IANS)

Trending news