• 542/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    354बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    90कांग्रेस+

  • अन्य

    98अन्य

आज इस कारण बंद रहेगा शेयर बाजार, हफ्ते में 3 दिन ही होगी ट्रेडिंग

देश के प्रमुख शेयर बाजार हफ्ते के पहले दिन सोमवार को बंद है. मुंबई में सोमवार को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है, इसलिए शेयर बाजार बंद रहेगा. दोनों प्रमुख शेयर बाजारों, बीएसई और एनएसई ने आज के लिए ट्रेडिंग अवकाश की घोषणा की है.

आज इस कारण बंद रहेगा शेयर बाजार, हफ्ते में 3 दिन ही होगी ट्रेडिंग

नई दिल्ली : देश के प्रमुख शेयर बाजार हफ्ते के पहले दिन सोमवार को बंद है. मुंबई में सोमवार को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है, इसलिए शेयर बाजार बंद रहेगा. दोनों प्रमुख शेयर बाजारों, बीएसई और एनएसई ने आज के लिए ट्रेडिंग अवकाश की घोषणा की है. शेयर ट्रेडिंग मंगलवार से फिर से शुरू होगी लेकिन महाराष्ट्र दिवस को चिह्नित करने के लिए बुधवार को फिर से बंद हो जाएगी. दो छुट्टियों के साथ, शेयर बाजारों में इस सप्ताह केवल तीन कारोबारी दिन होंगे.

तेल की बढ़ती कीमत से बाजार पर असर
मुंबई में लोकसभा की छह सीटें हैं जहां सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होता है. सेंसेक्स ने शुक्रवार को 39,000 के स्तर को फिर से प्राप्त करने के लिए 336 अंक लामबंद किए, एक अस्थिर सप्ताह में निवेशक तेल की बढ़ती कीमतों और उच्च स्तर पर अचानक बिकवाली से जूझ रहे थे. इसी तरह एनएसई निफ्टी 112.85 अंक या 0.97% चढ़कर 11,754.65 अंक पर बंद हुआ. इस सप्ताह बाजार अस्थिर रहने की उम्मीद है. कच्चे तेल की कीमत में उतार-चढ़ाव, रुपये की चाल, कॉर्पोरेट कमाई और ब्याज दर पर फेडरल रिजर्व के फैसले से भारतीय बाजारों में तेजी आएगी.

शेयर बाजार, share market, lok sabha elections 2019, voting in mumbai, bse, nse

जानकारों का कहना, 'इस सप्ताह निवेशकों की निगाहें कच्चे तेल पर होंगी क्योंकि भारत कच्चे तेल के सबसे बड़े आयातकों में से एक बना हुआ है. रुपये की चाल पर भी नजरें होंगी. पिछले कुछ सप्ताह की सकारात्मक धारणा पर कुछ प्रतिकूल असर देखने को मिल सकता है.' इनके अलावा विनिर्माण के पीएमआई समेत बुनियादी ढांचा क्षेत्र के आंकड़ों पर भी निवेशकों का ध्यान रहेगा. विशेषज्ञों ने कहा कि कंपनियों के तिमाही परिणाम जारी हो रहे हैं ऐसे में निवेशक इसका भी ध्यान रखेंगे.