रूस-यूक्रेन युद्ध से बेह‍िसाब महंगी हो जाएंगी ये चीजें, आम आदमी पर पड़ेगा सीधा असर
Advertisement

रूस-यूक्रेन युद्ध से बेह‍िसाब महंगी हो जाएंगी ये चीजें, आम आदमी पर पड़ेगा सीधा असर

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) के कारण भारत (India) में कई चीजें महंगी होने वाली हैं. इन चीजों की कीमतें आम-आदमी के बजट (Budget) को बुरी तरह हिलाकर रख देंगी. 

रूस-यूक्रेन युद्ध का भारत के आम-आदमी पर असर

नई दिल्ली: रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते दुनिया के कई देशों की अर्थव्यवस्था (Economy) पर धीरे-धीरे असर पड़ने लगा है. ऐसे ही भारत में भी कई चीजों की कीमतों पर असर पड़ रहा है. भारत (India) के रूस और यूक्रेन दोनों के साथ ही व्यापारिक संबंध हैं, जिसके कारण भारत ने रूस-यूक्रेन मुद्दे पर किसी के पक्ष में कोई भी बयान नहीं दिया है.

  1. रूस-यूक्रेन युद्ध का पूरी दुनिया पर असर
  2. कई चीजें भारत में हो जाएंगी महंगी
  3. आम-आदमी का डगमगाएगा बजट

भारत के दोनों देशों के साथ अच्छे संबंध

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) दोनों ही एडिबल ऑयल के काफी बड़े एक्सपोर्टर्स हैं. भारत में लगभग 70% सनफ्लावर ऑयल (Sunflower Oil) यूक्रेन से आता है. यूक्रेन की ऐसी हालत होने के कारण तेल की कीमतों (Prices) पर भी काफी गहरा असर पड़ने वाला है. 

ये भी पढें: कर्मचारी की मौत पर बैंक के सीईओ ने परिजनों को भेजी ऐसी मदद, तर जाएंगी कई पीढ़ियां!

अनाज हो सकता है महंगा

दोनों देश ग्लोबल मार्केट में अनाज (Foodgrains) का 29% एक्सपोर्ट्स करते हैं. लेकिन युद्ध के कारण कुछ भी देश के बाहर एक्सपोर्ट (Export) नहीं हो सकता, जिसकी वजह से अनाज के दामों में भी वृद्धि हो सकती है. इसके अलावा गोल्डन सीरियल भी महंगा (Costly) हो चुका है.

मेटल के दाम भी चौंका सकते हैं

रूस (Russia) कई मेटल्स का एक्सपोर्टर है. लेकिन कई देशों ने यूक्रेन (Ukraine) का साथ देने के लिए रूस की अर्थव्यवस्था को चोट पहुंचाने के लिए रूस पर कई प्रतिबंध (Sanctions) लगा दिए हैं. इस कारण मेटल और स्टील के दामों में भी भारी उछाल देखने को मिलेगा.

ये भी पढें: रेलवे ने शुरू की खास सुविधा, अब स्टेशन पर बनवा सकते हैं पैन और आधार कार्ड

कच्चे तेल की कीमतों में भारी इजाफा 

अमेरिका (US) और चीन (China) के बाद भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल का कंज्यूमर है. कच्चे तेल की बढ़ती कीमत से भारत को काफी भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. जाहिर है कि कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमत बढ़ने से पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी हाथ से निकल जाएंगी, जिससे हवाई यात्रा के किराए पर असर पड़ेगा.

LIVE TV

Trending news