close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चंद मिनट के सूर्य ग्रहण से अमेरिका को होगा 4,500 करोड़ का नुकसान, जानिए वजह

यह ग्रहण यूरोप, उत्तर/पूर्व एशिया, उत्तर/पश्चिम अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका में पश्चिम, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक की ज्यादातर हिस्सों में दिखेगा. 

चंद मिनट के सूर्य ग्रहण से अमेरिका को होगा 4,500 करोड़ का नुकसान, जानिए वजह
साल 2017 के इस दूसरे सूर्य ग्रहण की अवधि 5 घंटे 18 मिनट रहेगी. (फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क : अमेरिका में 99 साल बाद 21 अगस्त को पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखाई देगा. इस देखने के लिए वैज्ञानिक से लेकर आम लोग तक सभी काफी उत्साहित हैं. लेकिन इस वजह से अमेरिका की  अर्थव्यवस्था को कम से कम 69.4 करोड़ डॉलर (करीब 4,500 करोड़ रुपये) का नुकसान होने की आशंका जताई गई है. दरअसल माना जा रहा है कि इस खगोलीय घटना को देखने के लिए  प्रत्येक कर्मचारी 20 मिनट का खर्च करेगा. इस बीच काम ठप हो जाएगा और देश की अर्थव्यवस्था को ये नुकसान होगा. 

चैलेंजर, ग्रे एंड क्रिसमस नामक कंपनी के आकलन के मुताबिक  सूर्य ग्रहण की अवधि तकरीबन ढाई मिनट होगी और उस दौरान देश में 8.70 करोड़ कर्मचारी काम पर होंगे. विशेषज्ञों की मानें तो इस समय अचानक काम रुकने के कारण कुछ मिनट के लिए आउटपुट ठप हो जाएगा, जिसके कारण तकरीबन 70 करोड़ डॉलर का नुकसान होगा. 

यह भी पढ़ें: 100 साल बाद बना सूर्यग्रहण ये संयोग, नासा ने VIDEO से समझाया क्यों है खास

चैलेंजर ने यह आंकड़ा श्रम सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा 16 वर्ष या उससे ज्यादा आयु वाले कामगारों के लिए प्रति घंटे निर्धारित मेहनताने के आधार पर निकाला है. हालांकि, नुकसान को साल भर की मजदूरी की तुलना में बेहद कम बताया गया है. 

बता दें साल 2017 के इस दूसरे सूर्य ग्रहण की अवधि 5 घंटे 18 मिनट रहेगी. भारतीय समयानुसार रात 10:16 से मंगलवार 22.08.17 रात 02:34 के मध्य भूगोल पर दिखाई देगा. यह ग्रहण यूरोप, उत्तर/पूर्व एशिया, उत्तर/पश्चिम अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका में पश्चिम, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक की ज्यादातर हिस्सों में दिखेगा.