Amazon, Flipkart पर खरीदारी करना होगा महंगा, नहीं मिल पाएगा बंपर डिस्काउंट!

केंद्र सरकार ई-कॉमर्स पॉलिसी को लेकर विचार कर रही है, जिसके तहत लगातार लगने वाली सेल और हेवी डिस्काउंट पर रोक लगेगी.

Amazon, Flipkart पर खरीदारी करना होगा महंगा, नहीं मिल पाएगा बंपर डिस्काउंट!
नई पॉलिसी को लेकर फिलहाल कोई समय सीमा नहीं है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को सरकार झटका देने की तैयारी कर रही है. केंद्र सरकार ई-कॉमर्स पॉलिसी में बदलाव करने जा रही है. सरकार की नई पॉलिसी से अमेजन, फ्लिकार्ट जैसी किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी से खरीदारी महंगी हो जाएगी. न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, ई-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को भारी भरकम डिस्काउंट देकर लुभाती हैं. लगातार सेल लगने की वजह से छोटे व्यापारियों को बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है. छोटे व्यापारी शुरू से ही ई-कॉमर्स कंपनियों का विरोध करते आ रहे हैं. 

वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को लोकसभा में कहा था कि ई-कॉमर्स पॉलिसी पर विचार किया जा रहा है. हालांकि, इसको लेकर अभी तक कोई तय सीमा नहीं रखी गई है. उन्होंने इस बात का जिक्र किया था कि इन कंपनियों के पास पैसे की कमी नहीं है. ऐसे में सेल के दौरान ज्यादा डिस्काउंट देकर और ज्यादा वॉल्यूम में सामान बेचकर ये कंपनियां मुनाफा निकालने में कामयाब रहती हैं.

सोनाक्षी सिन्‍हा के साथ हुआ Online फ्रॉड, मंगाया था हेडफोन मिला 'जंग लगा लोहा'

सुरेश प्रभु ने कहा कि नई पॉलिसी को लेकर इस साल अप्रैल और जुलाई महीने में बैठक हुई थी. इस बैठक में मंत्रालयों, RBI, इंडस्ट्रीज, ई-कॉमर्स कंपनियां, टेलीकॉम कंपनी और पेमेंट कंपनी के प्रतिनिधि शामिल हुए थे.

CIAT और ऑनलाइन वेंडर एसोसिएशन ने वाणिज्य और वित्त मंत्रालय से कहा कि ई कॉमर्स कंपनियां प्राइस वार खेल रही है. ग्राहकों को लुभाने के लिए इतना ज्यादा डिस्काउंट दिया जा रहा है कि रिटेल इंडस्ट्री पूरी तरह चौपट होने की कगार पर पहुंच गई है. PTI ने CAIT के हवाले से कहा कि सरकार से डिस्काउंट देने के खेल को रोकने की अपील की गई है. नई पॉलिसी में टाइम विंडो को शामिल करने की तैयारी है. इसके तहत निश्चित अवधि के लिए ये कंपनियां कितना भी डिस्काउंट दे सकती हैं.