E-Commerce कंपनियों ने दिए रिकवरी के संकेत, त्योहारी सेल में बेचा 29 हजार करोड़ का सामान

ई-कॉमर्स कंपनियों (E-Commerce Companies) ने 15 से 21 अक्टूबर के बीच अपनी त्योहारी सेल (Festive Sale) के पहले हफ्ते में 4.1 अरब डॉलर यानी करीब 29,000 करोड़ रुपये का सामान बेचा है. 

E-Commerce कंपनियों ने दिए रिकवरी के संकेत, त्योहारी सेल में बेचा 29 हजार करोड़ का सामान
फाइल फोटो

नई दिल्लीः ई-कॉमर्स कंपनियों (E-Commerce Companies) ने 15 से 21 अक्टूबर के बीच अपनी त्योहारी सेल (Festive Sale) के पहले हफ्ते में 4.1 अरब डॉलर यानी करीब 29,000 करोड़ रुपये का सामान बेचा है. यह पिछले साल के मुकाबले 55 फीसदी अधिक है. इससे लग रहा है कि कोरोना वायरस के चलते अर्थव्यवस्था में आई मंदी का दौर अब रिकवरी की तरफ जा रहा है. बाजार आंकड़े जुटाने वाली कंपनी रेडसीर ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी.

पिछले साल बेचा था इतने अरब डॉलर का सामान
पिछले साल कंपनियों ने अपनी त्योहारी सेल के दौरान पहले हफ्ते में 2.7 अरब डॉलर का सामान बेचा था. रेडसीर ने इस साल त्योहार से पहले वाली सेल में ई-कॉमर्स कंपनियों के चार अरब डॉलर का सामान बेचने का अनुमान जताया था.

सबसे ज्यादा बिके स्मार्टफोन
रिपोर्ट के मुताबिक कंपनियों की कुल त्योहारी बिक्री में स्मार्टफोन की हिस्सेदारी सबसे अधिक यानी 47 फीसदी रही. इसकी वजह ज्यादा से ज्यादा नए मॉडलों या सस्ते स्मार्टफोन को बाजार में उतारना रहा. फ्लिपकार्ट (Flipkart), अमेजन (Amazon), स्नैपडील (Snapdeal) इत्यादि समेत विभिन्न ई-कॉमर्स पोर्टल पर सेल के पहले हफ्ते में हर मिनट करीब 1.5 करोड़ रुपये मूल्य के स्मार्टफोन की बिक्री हई.

68 फीसदी बिक्री फ्लिपकार्ट पर
रेडसीर ने कहा कि त्योहारी बिक्री में फ्लिपकार्ट और अमेजन की कुल भागीदारी 90 फीसदी रही और इसमें वालमॉर्ट समूह की फ्लिपकार्ट ने बाजी मारी. दोनों की कुल बिक्री में से 68 फीसदी हिस्सेदारी फ्लिपकार्ट के पास रही.

टियर टू शहरों की ज्यादा हिस्सेदारी
रेडसीर कंसल्टिंग के निदेशक मृगांक गुटगुटिया ने कहा, ‘ई-कॉमर्स कंपनियों ने हमारे कुछ हफ्ते पहले के अनुमान से अधिक बिक्री की. यह देश में ग्राहकों की खरीद धारणा में फिर से सुधार को दिखाता है.’ क्षेत्र के आधार पर टियर टू के शहरों की हिस्सेदारी सेल के दौरान अधिक रही और उम्मीद से ज्यादा ग्राहक इन शहरों से मिले.

रिपोर्ट के मुताबिक इस साल त्योहारी सेल के दौरान खरीदारी करने वाले ग्राहकों की संख्या 5.2 करोड़ तक पहुंच गई जो पिछले साल की 2.8 करोड़ के मुकाबले 85 फीसदी अधिक है. इसमें से करीब 55 फीसदी ग्राहक आसनसोल, लुधियाना, धनबाद, राजकोट, जैसे टियर टू के शहरों से मिले.

(इनपुट-भाषा)

यह भी पढ़ेः Unlock: सरकार ने 30 नवंबर तक के लिए जारी की नई गाइडलाइंस, जान लें काम की बात

ये भी देखें---

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.