close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर आठ प्रतिशत से अधिक रहेगी: पनगढ़िया

दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर में उत्साहित नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने बुधवार को कहा कि अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष के दौरान आठ प्रतिशत से अधिक वृद्धि दर्ज करेगी। पनगढ़िया ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के दौरान सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर करीब 7.2 प्रतिशत रही और 2015-16 में इसके आठ प्रतिशत के स्तर को पार कर जाने की उम्मीद है।

अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर आठ प्रतिशत से अधिक रहेगी: पनगढ़िया

जयपुर: दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर में उत्साहित नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने बुधवार को कहा कि अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष के दौरान आठ प्रतिशत से अधिक वृद्धि दर्ज करेगी। पनगढ़िया ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के दौरान सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर करीब 7.2 प्रतिशत रही और 2015-16 में इसके आठ प्रतिशत के स्तर को पार कर जाने की उम्मीद है।

विनिर्माण में तेजी की मदद से जुलाई से सितंबर के दौरान देश के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रही और यह सबसे अधिक वृद्धि दर्ज करने वाली अर्थव्यवस्था रही। उन्होंने यहां मालवीय नैशनल इंस्टीच्यूट आफ टेक्नोलाजीज के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 2003-14 में औसतन 8.3 प्रतिशत रही और 2014-15 में यह 7.3 प्रतिशत थी। नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने कहा कि अब तक सिर्फ चार प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं - सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ताइवान और चीन - ही लम्बे समय तक 8-10 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज करनेमें कामयाब रहे हैं। पनगढ़िया ने इस बात पर जोर दिया कि कृषि और सेवा जैसे क्षेत्रों में वृद्धि दर बढ़ने की जरूरत है।