ED की चार्जशीट में बड़ा खुलासा- नीरव मोदी नहीं, ये शख्स था पीएनबी घोटाले का मास्टरमाइंड
Advertisement

ED की चार्जशीट में बड़ा खुलासा- नीरव मोदी नहीं, ये शख्स था पीएनबी घोटाले का मास्टरमाइंड

इस घोटाले को अंजाम देने के लिए बनाई गई 'कंपनियों के निदेशक या पार्टनर डमी की तरह काम कर रहे हैं और सारे निर्णय सिर्फ चौकसी ही करता था.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय ने मुंबई कोर्ट में बताया कि 13,000 करोड़ रुपये के पीएनबी घोटाले का असली मास्टरमाइंड मेहुल चौकसी है. इससे पहले माना जा रहा था मामले की पूरी साजिश नीरव मोदी ने रची थी. मेहुल चौकसी और नीरव मोदी के बीच मामा भांजे का संबंध है. भारतीय बैंकिंग उद्योग को हिला देने वाले घोटाले में दोनों अभियुक्त हैं. 

  1. पीएनबी घोटाले का असली मास्टर माइंड मेहुल चौकसी है. 
  2. मेहुल चौकसी और नीरव मोदी के बीच मामा भांजे का संबंध है. 
  3. दोनों भारतीय बैंकिंग उद्योग को हिला देने वाले घोटाले के अभियुक्त हैं.

प्रवर्तन निदेशालय ने कोर्ट के बताया, इस घोटाले को अंजाम देने के लिए बनाई गई 'कंपनियों के निदेशक या पार्टनर डमी की तरह काम कर रहे हैं और सारे निर्णय सिर्फ चौकसी ही करता था.' ईडी ने बताया, 'मेहुल चौकसी घोटाले का मास्टमाइंड था. उसने पूरी घोखाधड़ी की योजना तैयार की और पैसे का पूरा हेरफेर उसके द्वारा ही हुआ.'

 

 

कहां है चौकसी

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी कारोबारी मेहुल चौकसी ने एंटीगुआ भागने की पुष्टि कर दी है. इस मामले पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए मेहुल चौकसी ने कहा है कि मैंने एंटीगुआ की नागरिकता लेने के लिए कुछ गलत नहीं किया है. ये बात मेहुल चौकसी ने अपने वकील डेविड डोरसेट के माध्यम से कही है.

यह भी पढ़ें: मेहुल चौकसी ने खुद खोला 'राज', क्यों ली एंटीगुआ की नागरिकता? पढ़िए पूरा लेटर

ईडी का समन मिलने से पहले मेहुल चौकसी एंटीगुआ भाग गया था. चौकसी को लग रहा था कि अमेरिका में उसकी गिरफ्तारी हो सकती है, इसलिए वो दक्षिण अफ्रीका के पास एक आईलैंड देश एंटीगुआ चला गया. चौकसी ने एंटीगुआ की नागरिकता भी ले ली है. सरकार कोशिश कर रही है कि किसी तरह चौकसी को वापस भारत लाया जाए. हालांकि एंटीगुआ की सरकार ने संकेत दिया है कि वह भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मामा मेहुल चौकसी को भारत वापस भेजने के अनुरोध पर विचार कर सकता है. इससे पहले मेहुल चौकसी ने मॉब लिंचिंग का आरोप लगाते हुए भारत आने से किया इनकार कर दिया था. 

Trending news