दुनिया के पहले खरबपति बनेंगे एलन मस्क, विश्लेषण में किया गया ऐसा दावा
Advertisement

दुनिया के पहले खरबपति बनेंगे एलन मस्क, विश्लेषण में किया गया ऐसा दावा

मॉर्गन स्टेनली द्वारा हाल ही में प्रकाशित किए गए एक विश्लेषण में दावा किया गया है कि एलन मस्क दुनिया में पहले खरबपति का खिताब हासिल करेंगे. इस ऊंचाइयों तक उन्हें SpaceX ले जाएगी.

दुनिया के पहले खरबपति बनेंगे एलन मस्क (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे प्रसिद्ध उद्यमी (Entrepreneur) और दो सबसे बड़ी कंपनियों (SpaceX & Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) दुनिया के पहले खरबपति बनने वाले हैं. मंगलवार को प्रकाशित मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanley) के विश्लेषण के अनुसार, इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल कंपनी टेस्ला के जरिए अपनी किस्मत चमकाने वाले मस्क निजी संपत्ति के मामले में दुनिया के बाकी लोगों से ऊपर उठ गए हैं.

  1. दुनिया के पहले खरबपति बनेंगे एलन मस्क
  2. मॉर्गन स्टेनली के विश्लेषण में किया गया दावा
  3. SpaceX के जरिए हासिल करेंगे ये मुकाम

ट्रिलियन-डॉलर के आंकड़े को पार कर देंगे मस्क

इस विश्लेषण का अनुमान है कि उनकी एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) आने वाले वर्षों में मस्क को ट्रिलियन-डॉलर के निशान से ऊपर पहुंचा देगी. मॉर्गन स्टेनली के विश्लेषक एडम जोनास (Adam Jonas) स्पेसएक्स की भविष्य की संभावनाओं में दृढ़ता से विश्वास करते हैं क्योंकि वह इसे अंतरिक्ष यात्रा, बुनियादी ढांचे और पृथ्वी मूल्यांकन सहित व्यवसायों के एक संग्रह के रूप में देखते हैं. हालांकि, जोनास का मानना है कि $200 बिलियन के पूंजीगत मूल्य में सबसे महत्वपूर्ण कारण स्टारलिंक सैटेलाइट संचार ही है.

यह भी पढ़ें: Flipkart दिवाली सेल: 500 रुपये से कम में खरीदें 30 दिनों तक चलने वाली ये स्मार्टवॉच

जेफ बेजोस से रहती है मस्क की टक्कर

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने बिल गेट्स और वॉरेन बफेट दोनों को पृथ्वी पर सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में पछाड़ दिया है. उनकी कुल संपत्ति $230 बिलियन है, जो बिल गेट्स और वॉरेन बफेट की सामूहिक संपत्ति के बराबर है. मस्क ने जनवरी में सूची में शीर्ष स्थान के लिए अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस को पछाड़ दिया था, लेकिन बेजोस ने तेजी से शीर्ष स्थान हासिल कर लिया था.

यह भी पढ़ें: नींद आती है लेकिन हम टालते रहते हैं, इस 'बदले' की भावना के कारण करते हैं ऐसा

पुराना है दोनों का विवाद

इन दोनों ही टॉप पर्सनेलिटीज के बीच प्रतिद्वंद्विता वैमानिकी इंजीनियरिंग (Aeronautical Engineering) और भविष्य के अंतरिक्ष पर्यटन क्षेत्र (Future Space Tourism Sector) को लेकर अतीत में विवाद का विषय रहा है. जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) की अंतरिक्ष दौड़ को अचानक बाधा का सामना करना पड़ा जब इसे नासा के आगामी चंद्र मिशन के निर्माण के अनुबंध से वंचित कर दिया गया था. लेकिन अप्रैल में, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने स्पेसएक्स को 2.9 बिलियन डॉलर का अनुबंध दिया, और बेजोस के व्यवसाय ने कानूनी कार्रवाई की धमकी दी थी. इसके अलावा मस्क ने ब्लू ओरिजिन के लैंडर डिजाइन की एक फोटो पर रिएक्शन देते हुए इसकी आलोचना की थी और एक बार कहा था कि नासा ने ब्लू ओरिजिन के लैंडर को 'असंबद्ध' माना है.

LIVE TV

Trending news