Air India नीलामी में शामिल होने से इस विदेशी कंपनी ने किया इनकार, जानें क्या है वजह

कंपनी ने साफ कर दिया है कि इस दौड़ में किसी और कंपनी का भी साथ नहीं देगी.

Air India नीलामी में शामिल होने से इस विदेशी कंपनी ने किया इनकार, जानें क्या है वजह
फाइल फोटो

नई दिल्ली: नेशनल एयरलाइंस एयर इंडिया (Air India) की नीलामी का कार्रवाही शुरू हो चुकी हैं. लेकिन नीलामी से ठीक पहले अंतरराष्ट्रीय एमिरैट्स एयरलाइंस (Emirates Airlines) ने अपने आपको दौड़ से बाहर कर लिया है. कंपनी ने ज़ी-न्यूज डिजीलट को बताया कि कंपनी नीलामी में हिस्सा नहीं लेगी. कंपनी ने साफ कर दिया है कि इस दौड़ में किसी और कंपनी का भी साथ नहीं देगी.

ज़ी-न्यूज डिजीटल के द्वारा भेजे गए ईमेल के जवाब में एमिरैट्स प्रवक्ता ने कहा कि भारत में हमारा सफर निवेश और साझेदारी के मामले के काफी बेहतर रहा है. हमने दिल्ली और मुंबई से सेवा देने की शुरुआत की और अब हम भारत के 9 शहरों से 170 विकली सर्विस दे रहे हैं. हम साफ करना चाहते हैं कि एमिरैट्स एयर इंडिया खरीदने की नीलामी में हिस्सा नहीं लेगी. 

नीलामी की प्रक्रिया हो चुकी शुरू
बताते चलें कि केंद्र सरकार ने एयर इंडिया में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने के लिए बोली प्रक्रिया शुरू करते हुए अभिरुचि पत्र आमंत्रित किया है. अभिरुचि पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 17 मार्च है. इसके आधार पर 31 मार्च तक पात्र बोलीदाताओं का चयन कर उनसे वित्तीय निविदा आमंत्रित की जाएगी.

22,000 करोड़ रुपये का है कर्ज
एयर इंडिया के पास फिलहाल 22,000 करोड़ रुपये की भारी भरकम कर्ज है. केंद्र सरकार ने 2018 में पहली बार एयर इंडिया के 76 प्रतिशत स्टेक बेचने का फैसला किया था. लेकिन इस बार सरकार ने एयर इंडिया के पूरे 100 फीसदी स्टेक बेचने के लिए आवेदन मंगाए हैं. लेकिन अभी तक कोई खरीददार नहीं मिल पाया है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.