सोने की तस्करी रोकने के लिये हवाईअड्डों पर चौकसी बढ़ी

सोने की तस्करी रोकने के लिये देशभर में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर चौकसी बढ़ा दी गयी है। आने वाले महीनों में दिवाली जैसे त्यौहार और शादी-विवाह के कारण सोने की तस्करी बढ़ने की आशंका को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

नई दिल्ली : सोने की तस्करी रोकने के लिये देशभर में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर चौकसी बढ़ा दी गयी है। आने वाले महीनों में दिवाली जैसे त्यौहार और शादी-विवाह के कारण सोने की तस्करी बढ़ने की आशंका को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सोने की तस्करी रोकने के लिये सीमा शुल्क अधिकारियों से चौकसी बढ़ाने को कहा गया है। इसमें संदिग्ध यात्रियों तथा वाणिज्यिक मालों की जांच शामिल हैं। अधिकारियों को आशंका है कि नवम्बर से फरवरी के बीच दिवाली जैसे त्यौहार और शादी-विवाह के कारण देश में सोने की मांग बढ़ेगी। ऐसे में तस्करी बढ़ने की आशंका है।

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सीमा शुल्क विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सोने की तस्करी रोकने के लिये कड़ी चौकसी बरती जा रही है। इसमें और बढ़ोतरी की जाएगी। दिवाली खासकर धनतेरस के मौके पर आम तौर पर सोने की कीमत उंची होती है। लोग धनतेरस के दिन सोना खरीदना शुभ मानते हैं।

देश में 19 अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे हैं जिसमें अमृतसर, जयपुर, दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरूवनंतपुरम, गोवा और पोर्ट ब्लेयर शामिल हैं। सीमा शुल्क अधिकारियों ने चालू वित्त वर्ष में अबतक 76 करोड़ रुपये मूल्य का सोना जब्त किया है और 100 लोगों को गिरफ्तार किया है। वित्त वर्ष 2014-15 में सोने की तस्करी के 388 मामलों में 230 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इन मामलों में 155 करोड़ रुपये मूल्य के 596 किलो सोना बरामद किये गये।