close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आपके PF अकाउंट में भी सरकार ने भेजा है पैसा, ऐसे चेक करें अपनी पासबुक

अगर आपका भी पीएफ अकाउंट है तो यह खबर आप जरूर पढ़ लीजिए. दिवाली के पहले 6 करोड़ पीएफ खाताधारकों (PF Account Holder) को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की तरफ से तोहफा दिया गया है.

आपके PF अकाउंट में भी सरकार ने भेजा है पैसा, ऐसे चेक करें अपनी पासबुक

नई दिल्ली : अगर आपका भी पीएफ अकाउंट (PF Account) है तो यह खबर आप जरूर पढ़ लीजिए. दिवाली के पहले 6 करोड़ पीएफ खाताधारकों (PF Account Holder) को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की तरफ से तोहफा दिया गया है. EPFO के वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 8.65 प्रतिशत की दर से पीएफ (PF) खातों में ब्याज क्रेडिट कर दिया है. ऐसे में आप भी अपने पीएफ अकाउंट का ब्याज चेक करें.

ऐसे चेक करें ब्याज का रुपया और बैलेंस
अगर आपका UAN नंबर EPFO में रजिस्टर्ड है तो आपके PF के बैलेंस की जानकारी SMS के जरिये भी मिल जाएगी. आपको सिर्फ 7738299899 नंबर पर EPFOHO UAN ENG ( आखरी तीन अक्षर आपको जिस भाषा में जानकारी लेनी है वो डालना है) लिखकर SMS करना होगा. आपके PF खाते के बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिये आपको मिल जाएगी.
 
वेबसाइट से ऐसे चेक करें
आप EPFO की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं. ऑनलाइन वेबसाइट पर यूएएन के जरिये लॉगइन कर पासबुक में दर्ज हुई एंट्री को देख लें. इससे आपको पता चल जाएगा कि ब्याज का कितना पैसा आया. इसके अलावा आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर भी अपने खाते का बैलेंस जांच सकते हैं.

 
क्षेत्रीय भाषाओं में मिलेगी जानकारी
अगर आपको हिंदी भाषा में जानकारी चाहिए तो EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा. इसी तरह आपको अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में यह जानकारी मिल सकती है. PF बैलेंस जानने के लिए जरूरी है कि आपका UAN और बैंक एकाउंट, पैन (PAN) आधार (AADHAR) से लिंक्ड हो.