नौकरीपेशा लोगों के लिए एक और झटका, सरकार ने EPFO पर घटाई ब्याज दर

यदि आप नौकरीपेशा है या आपके घर में कोई नौकरी करता है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. सरकार ने बुधवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ब्याज दर को घटा दिया है.

नौकरीपेशा लोगों के लिए एक और झटका, सरकार ने EPFO पर घटाई ब्याज दर

नई दिल्ली : यदि आप नौकरीपेशा है या आपके घर में कोई नौकरी करता है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. सरकार ने बुधवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ब्याज दर को घटा दिया है. ब्याज दरों में 0.10 प्रतिशत की कटौती कर इसे 8.55 फीसदी कर दिया है. सरकार के इस फैसले से करीब 5 करोड़ नौकरी पेशा लोगों को झटका लगा है. वित्त वर्ष 2016-17 में ब्याज दर 8.65 प्रतिशत थी. जिसे वित्त वर्ष 2017-18 में घटाकर 8.55 प्रतिशत कर दिया गया है. इससे पहले ईपीएफओ पर ब्याज दर के 8.65 प्रतिशत पर बरकरार रहने की उम्मीद की जा रही थी.

इस फैसले के बाद EPFO के पांच करोड़ सब्सक्राइबर्स को नुकसान होगा. प्रोविडेंट फंड डिपॉजिट पर ब्याज दर पर फैसला बुधवार को हुई ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड के ट्रस्टीज की बोर्ड मीटिंग में लिया गया. हालांकि, ईपीएफओ का सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज साल खत्म होने से पहले ब्याज दर तय करता है. लेकिन, सूत्रों की मानें तो मौजूदा वित्त वर्ष खत्म होने में महज एक महीना बचा है. इसलिए यह मुद्दा इसी बैठक में उठाया गया.

नीरव मोदी के महाघोटाले के बाद PNB ने ग्राहकों से कहा, हमारे पास पर्याप्त पूंजी

ईपीएफओ ने 2016-17 के लिए 8.65 फीसदी इंटरेस्ट रेट तय किया था, जो 2015-16 में 8.8 प्रतिशत था. यानी लगातार दूसरे साल इसे घटा दिया गया है. गौरतलब है कि बजट में भी नौकरीपेशा और मिडिल क्लास के लोगों को सरकार ने कोई बड़ी राहत नहीं दी थी. इनकम टैक्स के स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया था. अब EPFO का फैसला भी नौकरीपेशा लोगों को निराश करने वाला है.

यूपी वालों के लिए Jio का बिग प्लान, मुकेश अंबानी ने खुद किया ऐलान

सूत्रों के मुताबिक, EPFO ने फरवरी में 2886 करोड़ रुपए के एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स बेचकर ठीकठाक प्राफिट बुकिंग की है. लेकिन उम्मीदों के उलट ब्याज दर को घटा दिया गया. आपको बता दें कि ईपीएफओ अगस्त 2015 से ईटीएफ में निवेश कर रहा है. ईपीएफओ ने अब तक ईटीएफ में लगभग 44,000 करोड़ रुपए का निवेश किया है, जिस पर उसे करीब 16 फीसदी का रिटर्न मिला है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.