Zee Rozgar Samachar

EPFO ने बढ़ाई JPP जमा करने की समय सीमा, 35 लाख पेंशनधारकों को मिलेगा फायदा

EPFO ने देशभर में बढ़ रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखते हुए बुजुर्ग आबादी की सुरक्षा के मद्देनजर पेंशनर्स के लिए बड़ा फैसला लिया है. 

EPFO ने बढ़ाई JPP जमा करने की समय सीमा, 35 लाख पेंशनधारकों को मिलेगा फायदा
फाइल फोटो.

नई दिल्लीः कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) ने पेंशनर्स के लिए एक राहत भरी खबर दी है. दरअसल, EPFO ने अपने पेंशनधारकों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र (Jeevan Pramaan Patra) जमा करने की समयसीमा 28 फरवरी 2021 तक के लिए बढ़ा दी है. इससे 35 लाख पेशनभोगियों को लाभ मिलेगा.

इसलिए लिया बुजुर्गों के हित में फैसला
जानकारी मिली है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने देशभर में बढ़ रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखते हुए बुजुर्ग आबादी की सुरक्षा के मद्देनजर पेंशनर्स के लिए बड़ा फैसला लिया है. EPFO द्वारा लिए गए समय सीमा बढ़ाने के फैसले के बाद अब लाखों पेंशनर्स 28 फरवरी 2021 तक अपने जीवन प्रमाण पत्र (Jeevan Pramaan Patra-JPP) को जमा कर सकते हैं.

बता दें कर्मचारियों की पेंशन योजना (Employees’ Pension Scheme 1995) (EPS’95) के सभी पेंशनर्स को महीने की पेंशन पाने के लिए हर साल डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (digital life certificate for pensioners) या जन्म प्रमाण पत्र जमा कराना होता है.

ये भी पढ़ें- Bank Interest: ये सरकारी बैंक देते हैं Saving Accounts पर सबसे ज्यादा ब्याज

पहले नवंबर में जमा करना अनिवार्य था JPP
मालूम हो कि पहले पेंशनर्स को नवंबर से ही जीवित होने का प्रमाण पत्र देना अनिवार्य था. सभी पेंशनभोगियों को 1 नवंबर तक EPFO कार्यालय में डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट करना अनिवार्य था. हालांकि,  EPFO ताजा अपडेट के अनुसार अब पेंशनभोगी अगले साल तक अपना सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं. वर्तमान में एक पेंशनभोगी 30 नवंबर तक किसी भी समय जेपीपी जमा कर सकते हैं, जो जारी होने की तारीख से एक वर्ष की अवधि के लिए वैध है.

ये भी पढ़ें- Petrol, Diesel की कीमत में लगातार तीसरे दिन हुई बढ़ोतरी, जानिए आज का नया रेट

ये हैं जेपीपी जमा करने के सेंटर्स 
जेपीपी (जीवन प्रमाण पत्र)  को पेंशनर्स कई जगहों पर जमा कर सकते हैं. इनमें 3.65 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (CSCs) हैं जहां जेपीपी सबमिट किया जा सकता है. पेंशनभोगी जिस बैंक खाते में अपनी पेंशन पाता है उस बैंक की नजदीकी ब्रांच में भी सर्टिफिकेट जमा कर सकता है.  इनके अतिरिक्त 1.90 लाख पोस्टमैन के पोस्टल नेटवर्क और ग्रामीण डाक सेवक शामिल हैं.  जानकारी के लिए बता दें कि EPFO के 135 क्षेत्रीय कार्यालयों और 117 जिला कार्यालयों के अलावा देश भर में फैले 3.65 लाख कॉम सर्विस सेंटर्स (CSC) पर भी जाकर DLC को जमा कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- PNB: ATM से Cash निकालने के बदले नियम, जानिए क्या है नया तरीका

ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं जेपीपी
पेंशनर्स चाहें तो अपने मोबाइल में UMANG ऐप के जरिए भी जीवन प्रमाण पत्र को जमा कर सकते हैं.  आपको बता दें कि इस EPFO द्वारा सीमा बढ़ने से 35 लाख पेंशनभोगियों की पेंशन बंद नहीं की जाएगी जिन्होंने नवंबर, 2020 के दौरान अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.