शेयर मार्केट में उतरा EPFO, अगले साल 15 हजार करोड़ के निवेश की योजना
Advertisement

शेयर मार्केट में उतरा EPFO, अगले साल 15 हजार करोड़ के निवेश की योजना

 शेयर बाजार में पहली बार कदम रखते हुए सेवानिवृत्ति कोष (ईपीएफओ) ने 5,000 करोड़ रुपये के आरंभिक कोष के साथ एक्सचेंज ट्रेडेड फंडों (ईटीएफ) के जरिए सेंसेक्स और निफ्टी के प्रमुख शेयरों में निवेश किया। अगले साल यह निवेश बढ़कर करीब 15,000 करोड़ रुपये तक जा सकता है। श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने यहां बाजार की प्रमुख हस्तियों की उपस्थिति में प्रथम निवेश की घोषणा की। यह निवेश एसबीआई म्यूचुअल फंड के सूचकांक से संबद्ध दो ईटीएफ निवेश योजनाओं के जरिए किया जाएगा।

शेयर मार्केट में उतरा EPFO, अगले साल 15 हजार करोड़ के निवेश की योजना

मुंबई:  शेयर बाजार में पहली बार कदम रखते हुए सेवानिवृत्ति कोष (ईपीएफओ) ने 5,000 करोड़ रुपये के आरंभिक कोष के साथ एक्सचेंज ट्रेडेड फंडों (ईटीएफ) के जरिए सेंसेक्स और निफ्टी के प्रमुख शेयरों में निवेश किया। अगले साल यह निवेश बढ़कर करीब 15,000 करोड़ रुपये तक जा सकता है। श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने यहां बाजार की प्रमुख हस्तियों की उपस्थिति में प्रथम निवेश की घोषणा की। यह निवेश एसबीआई म्यूचुअल फंड के सूचकांक से संबद्ध दो ईटीएफ निवेश योजनाओं के जरिए किया जाएगा।

इसमें से एक ईटीएफ मुंबई बाजार के सेंसेक्स तथा दूसरा नेशल स्टाक एक्सचेंज के निफ्टी से जुड़ा है। मंत्री ने कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) शुरुआत में अपने कोष में होने वाली सालाना वृद्धि का केवल पांच प्रतिशत हिस्सा, जो करीब 5,000 करोड़ रुपये बैठता है, शेयरों में लगाएगा। अगले साल यह सीमा 15 प्रतिशत तक की जा सकती है। उन्होंने कहा कि ईटीएफ के निवेश का प्रतिफल 8.75 प्रतिशत से अधिक है।

ईपीएफओ वर्तमान में अपने अंशधारकों को 8.75 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। दत्तात्रेय ने ईटीएफ के अलावा सीधे निवेश की संभावना से इनकार किया। उन्होंने कहा, ‘‘ फिलहाल इक्विटी ईटीएफ के अलावा अन्य ईटीएफ में निवेश की कोई योजना नहीं है। वित्त मंत्रालय ने ईपीएफओ के बढ़े हुए कोष का 15 प्रतिशत तक शेयरों में निवेश की अनुमति दी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ भले ही ईपीएफओ के पास 6,600 अरब रुपये का कोष है, इसमें वाषिर्क रूप से जुड़ने वाली अतिरिक्त राशि का केवल पांच प्रतिशत ही शेयर बाजारों में इस वित्त वर्ष के अंत तक निवेश किया जाएगा और इसके बाद हम स्थिति की समीक्षा के बाद इसे बढ़ाकर 15 प्रतिशत तक कर सकते हैं।’’

समारोह में दत्तात्रेय के अलावा सेबी के पूर्णकालिक सदस्य एस. रमन, एसबीआई चेयरपर्सन अरंधति भट्टाचार्य, बीएसई के प्रमुख आशीष कुमार चौहान और केन्द्रीय पीएफ आयुक्त के.के. जालान मौजूद थे।

Trending news