अब ऑनलाइन अपने UAN को Aadhaar कार्ड से करें लिंक

ओटीपी सत्यापन के बाद यूएएन के ब्योरों को आधार विवरण से मिलाया जाएगा. उसके सही पाये जाने पर यूएएन को आधार से जोड़ा जाएगा.

अब ऑनलाइन अपने UAN को Aadhaar कार्ड से करें लिंक
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 12 अंकों वाले आधार संख्या को सार्वभौमिक खाता संख्या (यूएएन) से जोड़ने की ऑनलाइन सुविधा शुरू की है. यूएएन से अंशधारकों को नौकरी बदलने पर भविष्य निधि खाता संख्या बदलने की जरूरत नहीं होती है. ईपीएफओ के बयान के अनुसार दीपावली की पूर्व संध्या पर ईपीएफओ ने सार्वभौमिक खाता संख्या वाले सदस्यों को ऑनलाइन यूएएन को आधार से जोड़ने की सुविधा प्रारंभ की है. इससे सदस्यों को बेहतर और तेज ईपीएफओ सेवाएं मिलेगी.

यह सुविधा ईपीएफओ की वेबसाइट ‘www.epfindia.gov.in >> Online Services >> e-KYC Portal>> LINK UAN AADHAAR’ पर उपलब्ध कराई गई है.

बयान में कहा गया है, ‘‘इस सुविधा का इस्तेमाल करते हुए ईपीएफओ सदस्य अपने यूएएन को आधार से ऑनलाइन जोड़ सकते हैं. इसके लिए सदस्य को अपना यूएएन प्रदान करना होगा. यूएएन के साथ जुड़े सदस्य के मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा.’’

'आधार' से मोदी सरकार को 9 अरब डॉलर की बचत, डिजिटल अर्थव्यवस्था में आगे बढ़ा देश: नीलकेणि

इसमें कहा गया है, ‘‘ओटीपी सत्यापन के बाद सदस्य को अपना आधार नंबर देना होगा. इसके बाद एक और ओटीपी आधार से जुड़े मोबाइल/ई-मेल पर भेजा जाएगा. ओटीपी सत्यापन के बाद यूएएन के ब्योरों को आधार विवरण से मिलाया जाएगा. उसके सही पाये जाने पर यूएएन को आधार से जोड़ा जाएगा. आधार से जुड़ जाने के बाद सदस्य आधार से जुड़ी ऑनलाइन ईपीएफओ सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.’’