Pension को लेकर केंद्र सरकार ने लिया ऐसा फैसला, सुनकर लाखों पेंशनर्स की हो जाएगी बल्ले-बल्ले!
Advertisement

Pension को लेकर केंद्र सरकार ने लिया ऐसा फैसला, सुनकर लाखों पेंशनर्स की हो जाएगी बल्ले-बल्ले!

Pension News Update: केंद्र सरकार (Central Governmnet) की तरफ से देश के लाखों पेंशनर्स (Pensioners) के लिए बड़ा फैसला लिया गया है. अगर आप भी पेंशन का फायदा लेते हैं तो आपके लिए एक और खुशखबरी आ गई है. सरकार ने पेंशन देने की तारीख को लेकर खास घोषणा कर दी है. 

Pension को लेकर केंद्र सरकार ने लिया ऐसा फैसला, सुनकर लाखों पेंशनर्स की हो जाएगी बल्ले-बल्ले!

Pension News Update: केंद्र सरकार (Central Governmnet) की तरफ से देश के लाखों पेंशनर्स (Pensioners) के लिए बड़ा फैसला लिया गया है. अगर आप भी पेंशन का फायदा लेते हैं तो आपके लिए एक और खुशखबरी आ गई है. सरकार ने पेंशन देने की तारीख को लेकर खास घोषणा कर दी है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO Pension) की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है. EPFO की तरफ से सर्कुलर जारी कर पेंशन की तारीख के बारे में जानकारी दी गई है. आइए आपको बताते हैं कि अब से आपको पेंशन किस दिन मिला करेगी. 

महीने के आखिरी वर्किंग डे पर मिलेगी पेंशन
EPFO की ओर से जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक, पेंशन पाने वालों को महीने के आखिरी वर्किंग डे पर पेंशन दी जाएगी यानी अब से ईपीएस की सुविधा लेने वालों को पेंशन के लिए महीने में एक दिन भी इंतजार नहीं करना होगा. 

आरबीआई ने दी ये जानकारी
मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, पेंशन डिवीजन की समीक्षा की गई है. इसके साथ ही आरबीआई ने यह तय किया है कि सभी फील्ड अधिकारी मंथली बीआरएस को पेंशन विभाग को भेज सकते हैं. इसमें बताया गया कि सभी पेंशन पाने वालों के खाते में समय से पैसा जाना चाहिए. इसके साथ ही सरकार ने कहा है कि सभी आदेशों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए. 

58 साल की उम्र के बाद में मिलती है पेंशन
आपको बता दें किसी भी कर्मचारी को 58 साल के बाद में पेंशन का फायदा मिलता है. इसके लिए कर्मचारियों को कम से कम 10 साल तक काम करना अनिवार्य होता है. इसके साथ ही बता दें ईपीएफ में योगदान करने वाले कर्मचारी भी ईपीएस के लिए पात्र हैं.

पेंशनभोगियों ने पिछले समय में की हैं काफी शिकायतें
पिछले कुछ समय में पेंशनभोगियों की तरफ से काफी शिकायतें मिली हैं, जिसमें कहा गया है कि लोगों को अपनी पेंशन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है. इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation) ने पेंशन देने की तारीख को फिक्स करने का फैसला लिया है. 

EPFO की तरफ से लिए गए इस फैसले के बाद से कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है. अब उन लोगों को पेंशन के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा. Pension की राशि महीने की आखिरी तारीख को ही सभी पेंशनर्स के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. पेंशन राशि महीने के आखिरी वर्किंग डे पर ट्रांसफर कर दी जाएगी. कई बार पेंशनभोगियों को छुट्टी या फिर किसी भी कारणों की वजह से लंबा इंतजार करना पड़ता था. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news