Zee Rozgar Samachar

सरकारी नौकरी से रिटायर हुए लोगों के लिए आई अच्छी खबर, पेंशन से जुड़ी ये परेशानी खत्म

केंद्र सरकार के रिटायर कर्मचारियों के लिए एक राहत वाली खबर आई है. अब पेंशन लेने के लिए जरूरी पेंशन भुगतान आदेश (PPO) के लिए विभाग के चक्कर नहीं काटना होगा. 

सरकारी नौकरी से रिटायर हुए लोगों के लिए आई अच्छी खबर, पेंशन से जुड़ी ये परेशानी खत्म

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के रिटायर कर्मचारियों के लिए एक राहत वाली खबर आई है. अब पेंशन लेने के लिए जरूरी पेंशन भुगतान आदेश (PPO) के लिए विभाग के चक्कर नहीं काटना होगा. अब रिटायर पेंशनभोगियों (Pensioners) को ये सुविधा सीधे उनके डिजिलॉकर (DigiLocker) में ही मिलेगा.

केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि पेंशनभोगियों को अब इलेक्ट्रॉनिक पेंशन भुगतान आदेश (E-PPO) सीधे उनके डिजिलॉकर में मिलेगा, जिससे देरी की संभावना समाप्त होगी. डिजिलॉकर नागरिको के लिए एक डिजिटल दस्तावेज वॉलेट है. इसमें वे अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज इलेक्ट्रॉनिक तरीके से रख सकते हैं और उन तक पहुंच सकते हैं.

उन्होंने कहा कि कोविड-19 (COVID-19) महामारी के दौरान नए पेंशनभोगियों को अपने पेंशन भुगतान आदेश की कागजी (फिजिकल) प्रति लेने के लिए बाध्य नहीं होना पड़े, इसे सुनिश्चित करने को यह कदम उठाया गया है. सिंह ने कहा कि पेंशनभोगियों की सुविधा के लिए ई-पीपीओ को डिजिलॉकर के साथ जोड़ा जाएगा.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार मंत्री ने कहा कि डिजिटल प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर ई-पीपीओ को संबंधित पेंशनभोगी के डिजिलॉकर में सीधे भेजा जाएगा, जिससे विलंब की संभावना समाप्त होगी. उन्होंने कहा कि इससे पेंशनभोगियो की मूल पीपीओ के गायब होने की समस्या का भी अंत होगा. ऐसा होने पर उन्हें काफी परेशानी होती है.

ये भी पढ़ें: Digital Transaction की ओर बढ़ रहा भारत, जानें कोरोना काल में कितनी हुई बढ़ोतरी

बता दें कि डिजिलॉकर एक डिजिटल डॉक्युमेंट वॉलेट है. इसमें महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट की डिजिटल कॉपी स्टोर कर कहीं भी, कभी भी एक्सेस की जा सकती है. मंत्रालय ने कहा कि ई-पीपीओ की सुविधा को भविष्य सॉफ्टवेयर के साथ क्रिएट की गई है. भविष्य सॉफ्टवेयर पेंशनर्स के लिए पेंशन प्रोसेसिंग शुरू होने से लेकर प्रक्रिया खत्म होने तक के लिए एक सिंगल विंडो प्लेटफॉर्म है. यह सॉफ्टवेयर अब रिटायर होने वाले इंप्लॉइज को उनके डिजिलॉकर को भविष्य अकाउंट से लिंक करने और e-PPO हासिल करने का विकल्प उपलब्ध कराएगा.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.