Pension Update: लाखों पेंशनर्स की हुई बल्ले-बल्ले, दोगुनी होगी पेंशन, हटने जा रही है 15000 की सीमा! सरकार ने दी जानकारी...
Advertisement

Pension Update: लाखों पेंशनर्स की हुई बल्ले-बल्ले, दोगुनी होगी पेंशन, हटने जा रही है 15000 की सीमा! सरकार ने दी जानकारी...

Pension Update: पेंशन पाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी सरकारी कर्मचारी (Government Employees) हैं तो पेंशन को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. नए अपडेट के मुताबिक, सरकारी कर्मचारियों की पेंशन में जल्द इजाफा होने वाला है. सरकार अब पेंशन की लिमिट बढ़ाने जा रही है.

Pension Update: लाखों पेंशनर्स की हुई बल्ले-बल्ले, दोगुनी होगी पेंशन, हटने जा रही है 15000 की सीमा! सरकार ने दी जानकारी...

Pension News Update: पेंशन पाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी सरकारी कर्मचारी (Government Employees) हैं तो पेंशन को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. नए अपडेट के मुताबिक, सरकारी कर्मचारियों की पेंशन में जल्द इजाफा होने वाला है. सरकार अब पेंशन की लिमिट बढ़ाने जा रही है, जिसके बाद में आपको पेंशन दोगुनी (Pension news) हो सकती है. इस पर सुप्रीम कोर्ट में फिलहाल सुनवाई चल रही है. बता दें सरकार के इस फैसले के बाद में आपकी सैलरी चाहे कितनी भी कम हो लेकिन आपकी पेंशन की कैलकुलेशन 15,000 रुपये पर ही की जाएगी. 

कई गुना बढ़ जाएगी पेंशन
बता दें सुप्रीम कोर्ट में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organization) की इस वेतन सीमा को खत्म करने का मामला चल रहा है. इसके साथ ही EPFO में पेंशन की कैलकुलेशन पिछले वेतन यानी उच्च वेतन वर्ग पर भी की जा सकती है. ईपीएफओ के इस फैसले के बाद में कर्मचारियों को मिलने वाली पेंशन में बंपर इजाफा हो जाएगा. इस फैसले से कर्मचारियों को कई गुना ज्यादा पेंशन का फायदा मिलने लगेगा. 

अगस्त में हुई थी सुनवाई
आपको बता दें कि पिछले साल 12 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने भारत संघ और ईपीएफओ दायर याचिकाओं के एक बैच की सुनवाई स्थगित कर दी थी, जिसमें कहा गया था कि कर्मचारियों की पेंशन को सीमित नहीं किया जा सकता है. इस मामलों की सुनवाई कोर्ट में चल रही है.

अभी कितनी है अधिकतम पेंशन
नौकरीपेशा लोग कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्य होते हैं, जिन लोगों को ईपीएस का सदस्य भी माना जाता है. सभी कर्मचारी अपनी सैलरी का 12 फीसदी भाग ईपीएफ में देता है. इसके साथ ही कर्मचारी को कंपनी की तरफ से उतनी ही राशि मिलती है और उसका 8.33 फीसदी कर्मचारी पेंशन योजना में भी जाता है. इस समय पर अधिकतम पेंशन योग्य सैलरी की बात की जाए तो वह 15,000 रुपये है.  

58 साल की उम्र के बाद में मिलती है पेंशन
आपको बता दें किसी भी कर्मचारी को 58 साल के बाद में पेंशन का फायदा मिलता है. इसके लिए कर्मचारियों को कम से कम 10 साल तक काम करना अनिवार्य होता है. इसके साथ ही बता दें ईपीएफ में योगदान करने वाले कर्मचारी भी ईपीएस के लिए पात्र हैं.

पेंशन की तारीख फिक्स करने की भी चल रही है मांग
इसके साथ ही हाल ही में पेंशनभोगियों की तरफ से काफी शिकायतें मिली हैं, जिसमें कहा गया है कि लोगों को अपनी पेंशन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है. इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation) ने पेंशन देने की तारीख को फिक्स करने का फैसला लिया है. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news