Equitas Small Finance Bank का IPO खुला, जानिए पैसा लगाएं या नहीं

शेयर बाजार में एक के बाद एक IPO आ रहे हैं. आज से Equitas Small Finance Bank का IPO खुला. इस इश्यू में 22 अक्टूबर तक इस IPO में पैसा लगाया जा सकता है. हैप्पिएस्ट माइंड्स, रूट मोबाइल और मझगांव डॉक जैसे IPO की शेयर बाजार में बंपर लिस्टिंग हुई थी.

Equitas Small Finance Bank का IPO खुला, जानिए पैसा लगाएं या नहीं

नई दिल्ली: शेयर बाजार में एक के बाद एक IPO आ रहे हैं. आज से Equitas Small Finance Bank का IPO खुला. इस इश्यू में 22 अक्टूबर तक इस IPO में पैसा लगाया जा सकता है. हैप्पिएस्ट माइंड्स, रूट मोबाइल और मझगांव डॉक जैसे IPO की शेयर बाजार में बंपर लिस्टिंग हुई थी. निवेशकों ने जमकर लिस्टिंग गेन का फायदा उठाया है. तो क्या आपको Equitas Small Finance Bank के IPO में पैसा लगाना चाहिए?

Equitas Small Finance Bank में क्या करें?

हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के मुताबिक, 'कंपनी अच्छी है, प्रमोटर्स भी बढ़िया है. कारोबार में भी ग्रोथ है. लेकिन, फिर भी इससे बचने की सलाह है. इक्विटास स्मॉल फाइनेंस के IPO में पैसे लगाने से बचें. अनिल सिंघवी के मुताबिक ये इश्यू सस्ता जरूर है लेकिन, वैल्युएशंस उतने आकर्षक नहीं हैं. ऐसे वैल्युएशंस पर नहीं है जो तुरंत खरीदना चाहिए. प्रोमोटर्स के पास फिलहाल 95 परसेंट हिस्सेदारी है. RBI ने कहा है कि प्रमोटर्स को हिस्सेदारी घटाकर 40 परसेंट के आसपास लानी है. IPO आने के बाद प्रोमोटर्स की हिस्सेदारी 82 फीसदी हो जाएगी.'

हिस्सेदारी घटाने के लिए 1 साल का वक्त

अनिल सिंघवी के मुताबिक, 'यहां सबसे अहम बात जिस पर ध्यान देना चाहिए कि 4 सितंबर 2021 तक प्रोमोटर्स को 42% तक और हिस्सेदारी घटानी है. मतलब 82 परसेंट से घटाकर 40 परसेंट पर लानी है. साथ ही मोरेटोरियम के तहत अभी भी 36% लोन बुक है. एक तिहाई लोग अभी भी मोरेटोरियम का इस्तेमाल कर रहे हैं. सप्लाई प्रेशर आगे भी रहेगा और स्टॉक चल नहीं पाएगा, तो ऐसे में पैसा लगाना समझदारी नहीं है.'

IPO का प्राइस बैंड 32-33 रुपए 

IPO के तहत कंपनी ने 280 करोड रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है. रेगुलेटरी फाइलिंग में कंपनी ने यह जानकारी दी है. इससे पहले 11 अक्टूबर 2020 को इक्विटास स्माल फाइनेंस बैंक ने IPO के संबंध में चेन्नई ROC के पास RHP फाइल किया था. इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 500 करोड़ रुपए के IPO के लिए शेयरों की कीमत तय की है. कंपनी ने IPO का प्राइस बैंड 32-33 रुपए तय की है. इस IPO के तहत 280 करोड़ रुपए के नए शेयर जारी किए जाएंगे. 

22 अक्टूबर तक पैसा लगाने का मौका

बैंक की होल्डिंग कंपनी Equitas Holdings Limited के 7.2 करोड़ इक्विटी शेयरों का आवंटन ऑफर फॉर सेल के जरिए किया जाएगा. कंपनी IPO में कुल 15.2 करोड़ शेयर जारी करेगी. इसमें 8 करोड़ फ्रेश शेयर इश्यू किए जाएंगे. 7.2 करोड़ शेयर बिक्री के लिए ऑफर किए जाएंगे. एक करोड़ रुपए की कीमत के शेयर बैंक कर्मचारियों और 51 करोड़ रुपए के शेयर इक्विटास होल्डिंग्स के शेयरहोल्डर्स के लिए रिजर्व रहेंगे.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.